चीन में हुआ एक्सप्रेसवे पर बड़ा हादसा, पुल गिरने से कई लोग मरे और कई घायल

232
china expressway
china expressway

चीन के सामान की गुणवत्ता कितनी घटिया होती है, ये बात दुनिया में सभी को पता है. यहां बने हथियार से लेकर रोजमर्रा के सामान तक, कुछ भी लंबे समय तक नहीं टिकता. अब चीन के हुबेई प्रांत (Hubei Province) से ऐसा ही एक मामला सामने आया है. यहां चीनी इंजीनियरों ने एक्सप्रेसवे पर ऐसा पुल बनाया, जिसका एक हिस्सा ढह गया. इससे चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि आठ लोग घायल हुए हैं. इस बात की जानकारी चीन के अधिकारियों ने दी है. हादसा दोपहर के समय हुआ है. जिसके बाद से पुल बनाने में लगे सामान की गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

यातायात और पुलिस बल के अधिकारियों ने बताया कि ये हादसा शनिवार को एझोउ शहर (Ezhou city) में दोपहर के 3 बजकर 30 मिनट पर हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना में एक एक्सप्रेसवे पर बने पुल का करीब 500 मीटर (1,640 फीट) का हिस्सा ढह गया (Expressway Bridge Collapse in China). चीन की सरकारी मीडिया शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि कई वाहन पुल से नीचे गिर गए. घटना के कारण एक्सप्रेसवे को बंद कर दिया गया है.

हादसा जिस वक्त हुआ है, उस वक्त पुल पर काम चल रहा था. हालांकि यह साफ नहीं है कि तब वहां कितने मजदूर मौजूद थे. शुरुआती जांच में पता चला है कि पुल के ढहने के बाद उसपर चल रहे तीन ट्रक और कार भी नीचे गिर गए. एक 198 टन वजनी ट्रक नीचे गिरते समय दो टुकड़ों में टूट गया (Hubei Expressway Bridge Collapse). जबकि कार चकनाचूर हो गई. खबर के मुताबिक परिवहन मंत्रालय के अधिकारी मौके पर जांच कर रहे हैं. चीन में हुई यह ऐसी पहली घटना नहीं है, बल्कि इससे पहले भी कई बार इसी तरह के हादसे देखने को मिले हैं. लेकिन सरकार ऐसे हादसों को छिपाती आई है. ताकि दूसरे देशों में चीनी कंपनियों द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्यों पर इसका असर ना पड़े.

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि परिवहन मंत्रालय के इंजीनियर और निरीक्षक जांच के लिए घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और प्रांतीय गवर्नर के साथ ही एक उप प्रांतीय गवर्नर बचाव प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं. शिन्हुआ ने कहा कि यातायात पुलिस अधिकारी और दमकलकर्मी भी घटनास्थल पर हैं, वह यातायात को डायवर्ट कर रहे हैं (China Hubei Bridge Incident). सरकारी चैनल सीजीटीएन ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस को सूचित किए जाने के करीब 20 मिनट बाद 50 आपातकालीन कर्मियों और नौ दमकल गाड़ियों का पहला समूह घटनास्थल पर पहुंचा था.