गुजराती फिल्म ‘छेलो शो’ करेगी ऑस्कर में भारत का प्रतिधनित्व ! ना RRR और ना ही The Kashmir Files को मिली एंट्री

303
chello show film entry to oscars
chello show film entry to oscars

सिनेमा के सबसे बड़े प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से एक ‘ऑस्कर 2023’ के लिए विश्वभर से फिल्मों और कलाकारों का चयन हो रहा है. इस साल भारत से ‘ऑस्कर’ में नॉमिनेशन के लिए कोई बॉलीवुड या साउथ की फिल्म नहीं बल्कि एक गुजराती फिल्म को चुना गया है. जी हां, गुजराती फिल्म ‘छेलो शो’ को इंडिया की ऑफिसियल ऑस्कर नॉमिनेशन के रूप में नामित किया गया है. फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने मंगलवार को यह घोषणा की. निर्देशक पान नलिन की फिल्म को अंग्रेजी में ‘लास्ट फिल्म शो’ कहा जाता है. पान नलिन ने इस खबर पर ट्वीट पर अपना प्रतिक्रिया दिया है.

उन्होंने ट्वीट में लिखा,’ओएमजी! ये रात कैसी होगी. फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया को धन्यवाद और एफएफआई जूरी सदस्यों को धन्यवाद. ‘छेलो शो’ में विश्वास करने के लिए धन्यवाद. अब मैं फिर से सांस ले सकता हूं और सिनेमा में विश्वास कर सकता हूं जो मनोरंजन, प्रेरणा और ज्ञानवर्धक है.’ गुजराती भाषा में बनी इस फिल्म ने दुनिया भर के आलोचकों और दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया. फिल्म 14 अक्टूबर, 2022 को गुजरात के सिनेमाघरों और देश की चुनिंदा स्क्रीन पर रिलीज होगी.

निर्देशक पान नलिन की अपनी यादों से प्रेरित एक ग्रामीण गुजरात में एक बच्चे की कहानी है, जिसे फिल्मों से बेहद लगाव है, लास्ट फिल्म शो (छेलो शो) डिजिटल क्रांति के शिखर पर है और एक नौ वर्षीय लड़के के इर्द-गिर्द घूमती है. सामाजिक दबावों और आर्थिक अनिश्चितता दोनों के माध्यम से, वह ‘फिल्म शो’ के लिए अपने जुनून का पीछा करता है, जो तकनीकी उथल-पुथल से बेखबर है जो उसे चोट पहुंचा रहा है. यह एक प्रामाणिक, जैविक और भावनात्मक रूप से आवेशित नाटक है जो फिल्मों, भोजन और दोस्तों के इर्द-गिर्द सेट है.