उत्तर प्रदेश में कई जिलों और जगहों के नाम बदलने की कवायद शुरू हुई, अब अलीगढ़ का नाम हुआ हरिगढ़, प्रस्ताव पर लगी मुहर

659
cm yogi

यूपी में विधानसभा चुनाव पास आते ही एक बार फिर से शहरों के नाम बदले जाने की कवायद शरू हो गई है. अलीगढ़ और मैनपुरी का नाम बदलने की तैयारी की जा रही है. अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ किए जाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है. इस प्रस्ताव को जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में भी पास किया जा चुका है. वहीं मैनपुरी का नाम बदले जाने का भी प्रस्ताव सोमवार को जिला पंचायत के सामने रखा गया था.

मैनपुरी का नया नाम मयन नगर तय किया गया है. अगर नाम बदले जाने के प्रस्ताव पर मुहर लग जाती है तो मैनपुरी का नया नाम मयन नगर होगा. जिला पंचायत की बैठक में दोनों जिलों का नाम बदले जाने को मंजूरी दे दी गई है. अब इस पर आखिरी फैसला शासन को लेना होगा. हाल ही में फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर किए जाने का प्रस्ताव भी पास हो चुका है.

अलीगढ़ जिला पंचायत की पहली बैठक में नाम बदले जाने को लेकर मंथन किया गया. बैठक में ब्लॉक प्रमुख उमेश यादव और अतौली ब्लॉक प्रमुख केशरी सिंह की तरफ से हरिगढ़ नाम किए जाने का प्रस्ताव रखा गया. दोनों ने कहा कि पहले अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ ही था. आपसी सहमति से इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया. फिरोजाबाद के बाद मैनपुरी का नाम बदले जाने की कवायद शुरू हो चुकी है.

जिला पंचायत की बैठक में नाम बदले जाने का प्रस्ताव रखा गया था. इस प्रस्ताव को जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया ने मंजूर कर लिया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि मयन ऋषि की पतोभूमि होने की वजह से यहां का नाम मयन पुरी रखा गया था. लेकिन गलत भाषा के इस्तेमाल की वजह से इसका नाम मैनपुरी पड़ गया. अब एक बार फिर इसे सुधारने की कवायद की जा रही है. मैनपुगरी के औंछा इलाके में च्यवन ऋषि का आश्रम मौजूद है. कहा जाता है कि उन्होंने यहीं पर तपस्या की थी.