रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा देश में UPI पेमेंट, 4.3 लाख करोड़ रुपये का हुआ लेनदेन, ट्रांजैक्शन वैल्यू के हिसाब से पिछले साल के मुकाबले 100 फीसदी का इजाफा

303

कोरोना संकट के बीच भारत के लोगों ने नया रिकॉर्ड बना डाला है. दरअसल, साल के पहले महीने में देशभर में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी यूपीआई आधारित लेनदेन में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

अमिताभ कांत के मुताबिक, जनवरी 2021 में यूपीआई के जरिए रिकॉर्ड 230 करोड़ लेनदेन हुए हैं. इस दौरान कुल 4.3 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ. जनवरी 2020 के मुकाबले यूपीआई लेनदेन की संख्या में 76.5 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं अगर ट्रांजैक्शन वैल्यू की बात करें तो लेनदेन की राशि में 100 फीसदी का इजाफा हुआ है.

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस/यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

यूपीआई पेमेंट्स की व्यवस्था नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित है. भारत में रिटेल पेमेंट और निपटान प्रणालियों के संचालन को एक छतरी के नीचे लाने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का गठन 2008 में किया गया था.