टीमलीज का दावा: दूसरी तिमाही में मिलेगी 7 फीसदी से ज्यादा नौकरियां, फ्रेशर्स के लिए अवसर

623
PRIVATE OFFICE CLOSE IN DELHI

ऑनलाइन हायरिंग पोर्टल टीमलीज ने दावा किया है कि जुलाई-सितंबर तिमाही में फ्रेशर्स की हायरिंग में सात फीसदी का उछाल आ सकता है। लाॅकडाउन में व्यापक ढील के बाद कारोबारी विस्तार और रोजगार के नए अवसर खुलने लगे हैं। कंपनियां बड़ी संख्या में फ्रेशर्स को मौका दे रहीं, क्योंकि उनके पास अभी कार्यशील पूंजी की कमी है।

वित्तवर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनियां कुल भर्ती में 33 फीसदी हिस्सेदारी नए स्नातकों के लिए रख सकती हैं। वित्तीय सेवा, विनिर्माण, इंजीनियरिंग, फार्मा सहित कई क्षेत्रों में तेजी से कारोबार का विस्तार हो रहा है। मानसून और त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने से खपत और उत्पादन भी बढ़ेगा, जो रोजगार के नए अवसर खोलेगा।

टीमलीज की सह-संस्थापक रितुपर्ण चक्रवती ने बताया कि दूसरी लहर का प्रकोप थमने के बाद जीएसटी वसूली, ई-वे बिल, वाहन पंजीकरण, बिजली खपत, रेल ढुलाई और पेट्रोल व अन्य ईंधन की खपत में तेजी से सुधार हो रहा है। त्योहारी सीजन की मांग को देखते हुए कंपनियां बड़ी संख्या में फ्रेशर्स को भर्ती करेंगी। पोर्टल ने मेट्रो, टीयर-1, टीयर-2 और ग्रामीण क्षेत्र की 660 छोटी-मझोली कंपनियों पर किए सर्वे किया है। इसके अनुसार, सेल्स, मार्केटिंग, आईटी, इंजीनियरिंग,ऑफिस सेवाओं, मानव संसाधन और ब्लू काॅलर नौकरियों में बड़ा इजाफा होने की संभावना है।

कॉग्निजेंट के डिजिटल बिजनेस राजेश नांबियार ने बताया कि महामारी के बाद से डिजिटल व आईटी सेवाओं की मांग बढ़ती जा रही है। हम सालाना आधार पर 12 फीसदी की तेज वृद्धि देख रहे हैं। कंपनी की कमाई बढ़ाने के साथ विस्तार पर भी नजर है। ऐसे में नौकरियां बदलने की बढ़ती दरों को देखते हुए ज्यादा हायरिंग की जरूरत होगी। कंपनी को 2021 में 10 फीसदी ज्यादा राजस्व जुटाने की उम्मीद है, जबकि सितंबर तिमाही में यह 11 फीसदी तक पहुंच सकता है।

अमेरिकी आईटी कंपनी कॉग्निजेंट ने 2021 में 1 लाख युवाओं को नौकरियां देने का दावा किया है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को बताया कि इस साल 30 हजार और 2022 में 45 हजार फ्रेशर्स को भी भर्ती करने की तैयारी है। कॉग्निजेंट के सीईओ ब्रायन हम्फ्रीज ने कहा, डिजिटल सेवाओं में तेजी और ऑनलाइन उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ने से आईटी व बीपीओ क्षेत्र में रोजगार के अवसर लगातार बढ़ रहे हैं। आईटी के लगभग हर क्षेत्र में नौकरियों के अवसर बन रहे हैं, जिससे कर्मचारियों के कंपनी छोड़ने की दर 29 फीसदी तक पहुंच गई है। इस कमी को पूरा करने के लिए हम 2021 में 30 हजार फ्रेशर्स सहित करीब एक लाख भर्तियां करने जा रहे हैं।