लगातार चौथे दिन सोमवार को भी शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद

62
FILE PHOTO

लगातार चौथे दिन सोमवार को शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 667 अंक गिरकर 36,940 पर बंद हुआ. इससे पहले मिले-जुले अंतरराष्ट्रीय संकेतों की वजह से सेंसेक्स सुबह सिर्फ 11 अंक की​ गिरावट के साथ 37,595 पर खुला. दोपहर 1 बजे तक सेंसेक्स 589 अंक टूटकर 37,017 पर पहुंच गया. कारोबार के दौरान गिरावट हावी रहा.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 182 अंक गिरकर 10,892 पर बंद हुआ. निफ्टी सुबह 16 अंकों की गिरावट के साथ 11,057.55 पर खुला था. निफ्टी के 50 में से 37 शेयरों में गिरावट देखने को मिली.

सोमवार को ए​शियाई बाजारों में सेंटिमेंट कमजोर था और दिग्गज शेयरों में बिकवाली देखी गई. इसका असर भारतीय बाजार पर भी हुआ. अमेरिका में नए राहत पैकेज में अड़चनें दिख रही हैं और कोरोना के मामले दुनिया में बढ़ते जा रहे हैं. इसकी वजह से निवेशकों का सेंटिमेंट कमजोर पड़ गया है. इसके अलावा कई दिग्गज भारतीय कंपनियों के तिमाही नतीजे अच्छे नहीं आए हैं, जिससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि कोरोना संकट का वित्तीय नुकसान बहुत ज्यादा हुआ है.

घरेलू शेयर बाजार को इस सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजे और प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे समेत कई अन्य कारकों से दिशा मिलेगी. खासतौर से सप्ताह के दौरान जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों का निवेशकों को इंतजार रहेगा. इसके अलावा, मानसून की प्रगति, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कमत समेत कोरोनावायरस संक्रमण की रिपोर्ट से बाजार की चाल प्रभावित होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here