सेंसेक्स 173 और निफ्टी 69 अंक बढ़कर बंद

154
FILE PHOTO

हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में घरेलू शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए हैं. विदेशी बाजारों से मिले संकेतों के बाद निवेशकों ने घरेलू स्टॉक्स में खरीदारी की, हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज में बिकवाली की वजह से बाजार की बढ़त पर असर देखने को मिला. आज के कारोबार में सेंसेक्स 173 अंक की बढ़त के साथ 38051 के स्तर पर और निफ्टी 69 अंक की बढ़त के साथ 11247 के स्तर पर बंद हुआ है.

चीन के द्वारा नई वैक्सीन के ऐलान के बाद विदेशी बाजारों के लिए सेंटीमेंट्स पॉजिटिव हो गए. चीन का शंघाई कंपोजिट 2.34 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ. वहीं हॉन्ग कॉन्ग के हेंगसेंग में 0.65 फीसदी की बढ़त रही. वहीं दूसरी तरफ जापान के निक्केई में 0.83 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई, जापान की अर्थव्यवस्था में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली है. वहीं यूरोपीय बाजारों में भी शुरुआती बढ़त रही है. घरेलू बाजारों के बंद होते वक्त यूके, जर्मनी, फ्रांस के स्विट्जरलैंड के बाजारों में 0.3 फीसदी तक बढ़त देखने को मिल रही थी.

घरेलू बाजारों की बात करें तो निफ्टी में शामिल 39 स्टॉक्स आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं. इनमें से 31 का रिटर्न निफ्टी के दिन के रिटर्न (0.71 फीसदी की बढ़त) से भी ज्यादा रहा है. इसमें से भी 16 स्टॉक्स 2 फीसदी और 30 स्टॉक्स 1 फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुए. बढ़त वाले स्टॉक्स की संख्या ज्यादा होने के बावजूद हैवीवेट स्टॉक्स में गिरावट की वजह से प्रमुख इंडेक्स की बढ़त 1 फीसदी से भी कम रही. रिलायंस इंडस्ट्रीज 0.93 फीसदी, भारती एयरटेल 1.47 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए हैं. वहीं एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक में मामूली गिरावट दर्ज हुई.

आज के कारोबार में फार्मा और सरकारी बैंकों को छोड़कर बाकी सभी प्रमुख सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं. दोनो ही सेक्टर इंडेक्स की गिरावट आधा फीसदी से कम रही. वहीं सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो और मेटल सेक्टर में दर्ज हुई. दोनो सेक्टर इंडेक्स 2.5 फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here