ऑनलाइन बैंकिंग को लेकर कई बार RBI ने दी चेतावनी! अगर नहीं मानी ये बातें, तो खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

228

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया लोगों को फ्रॉड से बचाने के लिए कई कैंपेन चला रहा है. यूं तो RBI ऑनलाइन बैंकिंग को लेकर कई बार चेतावनी जारी कर चुका है. लेकिन जिस रफ्तार से इंटरनेट बैंकिंग की तरफ लोगों का झुकाव बढ़ रहा है, उसी गति से बैंक फ्रॉड भी लगातार बढ़ रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक अपने इस अभ‍ियान में आम लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड और बैंकिंग से जुड़े सभी लेन-देन को लेकर जागरूक कर रहा है. तो अगर आप भी अपने पैसों को फ्रॉड से बचाना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान.

केंद्रीय बैंक ने बताया कि RBI के नाम से आने वाले कुछ ईमेल से बचने की सलाह दी है. आरबीआई के नाम से आने वाले ये ईमेल आपके बैंक अकाउंट में जमा आपकी कमाई को साफ कर सकते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसके नाम पर लोगों को कुछ फर्जी ईमेल भेजे जाते हैं. इन ईमेल में कहा जाता है कि आप इनाम जीत चुके हैं. फिर लाखों रुपये का इनाम हासिल करने के लिए प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्ज के तौर पर पैसे मंगाए जाते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक ने साफ किया है कि उसकी तरफ से ऐसे ईमेल और मैसेज कभी भी किसी को नहीं भेजे जाते हैं. आरबीआई ने कहा है कि उसकी तरफ से लॉटरी जीतने अथवा विदेशों से पैसा आने जैसी कोई जानकारी ईमेल और एसमएस के जरिए नहीं भेजी जाती है.

सेंट्रल बैंक ने कहा है कि रिजर्व बैंक के नाम पर फर्जी ईमेल भेजने वाले ‘आरबीआई’ और ‘रिजर्व बैंक’ जैसे नामों का इस्तेमाल करते हैं. जिससे लोग इन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. लेक‍िन अगर आपको ऐसे धोखाधड़ी के मामलों से बचना है तो यह जरूर पता करें कि ईमेल किस एड्रेस से आया है. कुछ भी संदिग्ध लगने पर अपनी तरफ से उस ईमेल पर किसी भी तरह की जानकारी साझा न करें. आरबीआई ने कहा है कि ऐसे ईमेल और एसएमएस का कोई जवाब न दें.