टेस्ला के लिए बैटरी डेवलप करेगा पैनासोनिक, इससे और सस्ती होगी इलेक्ट्रिक कार

298

पैनासोनिक कॉर्पोरेशन, जिसे करीब एक सदी का कार बैटरी बनाने का अनुभव है, अब कंपनी नेक्स्ट जेनरेशन बैटरी बनाने के लिए खुद को तैयार कर रही है, जिसे मूल रूप से टेस्ला द्वारा तैयार किया गया है. पैनासोनिक द्वारा इस बैटरी के उत्पादन के बाद सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियों के उत्पादन के लिए रास्ता साफ हो जायेगा. इस बैटरी को 4680 के नाम से जाना जाता है, यह नाम इसके 46 एम.एम के व्यास और 80 एम.एम की हाइट के चलते मिला है.

पैनासोनिक के ई.वी बैटरी हेड यासुकी ताकामोटो ने एक इंटरव्यू में कहा कि नई 4680 बैटरी की सबसे बड़ा लाभ यह हैं कि वे 1865 और 2170 बैटरी के साइज़ के पांच गुना से अधिक स्माल साइज़ में हैं, जिनहे पैनासोनिक वर्तमान में टेस्ला को सप्लाइ करता हैं. इसका मतलब है कि आज ई.वी में पाए जाने वाले 4,000 से 8,000 सेल  को लगभग 500 गुना तक कम किया जा सकता है.

टेस्ला के चीफ़ एक्ज़क्यूटिव ऑफिसर एलन मस्क ने पहली बार सेल तकनीक में “बड़े पैमाने पर सफलता” के रूप में सितंबर में टेस्ला की बैटरी दिवस के अवसर पर 4680 बैटरी को अनवील्ड किया था. इस बैटरी लॉंच के साथ कंपनी के लिए 25,000 डॉलर में बिकने वाली ईवी का प्रॉडक्शन संभव हो सकेगा, जो टेस्ला की मोस्ट बेसिक मॉडल 3 की तुलना में लगभग वन-थर्ड कम है. जबकि टेस्ला इन सेल को इन-हाउस बनाने की योजना बना रहा है, उसने अपने सबसे पुराने बैटरी सप्लायर, पैनासोनिक को भी इसका उत्पादन शुरू करने के लिए कहा है. 

पैनासोनिक 2010 के बाद से कारों के लिए लिथियम आयन बैटरी का बड़े पैमाने पर उत्पादन कर रहा है – लगभग उसी समय इसकी सबसे बड़ी बैटरी-ख़रीदार टेस्ला अपनी इनिश्यल पब्लिक ऑफर को लॉन्च कर रही हैं. अकिरा नागासकी, ताकामोटो टीम के टेक्निकल स्ट्रेटजी हैड ने कहा कि 4680 सेल अधिक किफायती ई.वी मॉडल बनाने में महत्वपूर्ण हैं और इस के यूनिवर्सल एक्सेप्टेन्स का दावा भी करता हैं.

पैनासोनिक के लिए, टेस्ला ने जिस 4680 बैटरी का प्रॉडक्शन करने के लिए कहा था, वह कंपनी के ग्रोथ का एक संभावित स्रोत है क्योंकि यह उनके वंस-कोर कंज़्यूमर एलेक्ट्रोनिक्स बिज़नस पर निर्भरता को कम करता हैं. ताकामोटो ने कहा कि मस्क द्वारा बताए गए ई.वी की संख्या  और अन्य वाहन निर्माताओं से मांग को ध्यान में रखते हुए के पैनासोनिक भी 4680 बैटरी के प्रोडक्शन के साथ लार्ज स्केल पर आगे आना चाहता हैं.