एन चंद्रशेखरन को मिली एयर इंडिया की कमान, बोर्ड ने नाम पर मोहर लगाईं

421
Tata Sons’ chief N Chandrasekaran appointed Air India chairman

एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की तलाश के बीच टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को आधिकारिक तौर पर विमानन कंपनी का चेयरमैन बनाया गया है।

घटनाक्रम से अवगत अधिकारियों ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के पूर्व सीएमडी Alice GeeVarghese Vaidyan को भी एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में बोर्ड में शामिल किया जाएगा। इस बीच, बोर्ड ने उनकी नियुक्ति के लिए आवश्यक सुरक्षा मंजूरी भी दे दी है।
फिर से बने थे टाटा संस के चेयरमैन
फरवरी 2022 में टाटा संस के बोर्ड ने एन चंद्रशेखरन को पांच सालों के लिए फिर से टाटा संस का चेयरमैन नियुक्त किया था। बोर्ड की बैठक में चंद्रशेखरन को टाटा संस के चेयरमैन के रूप में 5 और सालों के लिए रखने का फैसला किया गया था। चंद्रशेखरन का पिछला कार्यकाल 20 फरवरी 2022 को समाप्त हुआ।

इल्कर आयसी ने एयर इंडिया का CEO बनने से किया था इनकार
तुर्की के इल्कर आयसी (Ilker Ayci) ने एयर इंडिया का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बनने से इनकार कर दिया था। टाटा संस ने 14 फरवरी को तुर्की एयरलाइंस के पूर्व प्रमुख इल्कर आयसी को एयर इंडिया का मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की थी।

सोमवार को चंद्रशेखरन व्यक्तिगत रूप से वाहक के पुनरुद्धार पथ की समीक्षा करने के लिए दिल्ली में एयरलाइन के मुख्यालय गए। चंद्रशेखरन रोडमैप तैयार करने के लिए एयर इंडिया बोर्ड के सदस्यों से विस्तृत प्रेजेंटेशन लेंगे।

69 साल बाद जनवरी में एयर इंडिया फिर से टाटा ग्रुप की हो गई थी। कंपनी के टेकओवर के साथ ही इसका मेकओवर भी शुरू हुआ। 27 जनवरी 2022 से एयर इंडिया टाटा ग्रुप का हिस्सा बन चुकी है। पिछले साल 18,000 करोड़ रुपये में एयर इंडिया को बेच दिया गया था।