मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति पहली बार 100 अरब डॉलर के पार

110
FILE PHOTO

फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग की शुद्ध संपत्ति पहली बार 100 अरब डॉलर से अधिक हो गई है. फेसबुक इंक द्वारा टिकटॉक की प्रतिस्‍पर्धा में पेश किए गए नए फीचर रील्‍स के बाद कंपनी के शेयरों में तेजी से उछाल आया है. ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स के मुताबिक 36 वर्षीय जुकरबर्ग ने टेक दिग्‍गजों जेफ बेजोस और बिल गेट्स की श्रेणी में अपना स्‍थान बनाया है. फेसबुक में जुकरबर्ग की 13 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है और उनकी अधिकांश संपत्ति इसी से जुड़ी हुई है.

अमेरिका की सबसे बड़ी टेक्‍नोलॉजी कंपनी के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति इस साल खूब बढ़ी है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से अधिक लोग ऑनलाइन आए हैं. अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था में मंदी के बावजूद फेसबुक की संपत्ति में बहुत तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है. इस साल जुकरबर्ग की संपत्ति में 22 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. वहीं दूसरी ओर अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस की संपत्ति 75 अरब डॉलर बढ़ी है.

अमेरिका की पांच सबसे बड़ी टेक कंपिनयों- एप्‍प्‍ल, अमेजन, अल्‍फाबेट, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प- का वर्तमान में बाजार पूंजीकरण अमेरिका की जीडीपी के 30 प्रतिशत के बराबर है. हार्वर्ड विश्‍वविद्यालय के गैराज में 2004 में फेसबुक की शुरुआत करने वाले जुकरबर्ग ने कहा है कि उनकी योजना अपने पूरे जीवन के दौरान फेसबुक के 99 प्रतिशत शेयर दान करने की है.

भारत के मुकेश अंबानी की संपत्ति भी इस साल 22 अरब डॉलर बढ़ी है. रिपोर्ट में कहा है कि फेसबुक और सिल्‍वर लेक जैसी दिग्‍गज कंपनियों द्वारा रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की डिजिटल यूनिट जियो में निवेश करने के बाद संपत्ति में काफी इजाफा हुआ है. मुकेश अंबानी की वर्तमान में कुल संपत्ति 80.3 अरब डॉलर है और वह दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here