मलेशिया की अर्थव्‍यवस्‍था में आई 17% की गिरावट, चीन मे खुदरा बिक्री में गिरावट

126
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना वायरस महामारी के चलते मलेशिया की अर्थव्यवस्था जून 2020 तिमाही में 17 प्रतिशत घट गई, जो वैश्विक वित्तीय संकट के बाद सबसे बड़ी गिरावट है. मलेशिया के केंद्रीय बैंक ने कहा कि हालांकि मई में महामारी से संबंधित रोकथाम में राहत देने के बाद निर्यात, औद्योगिक उत्पादन और उपभोक्ता खर्च जैसे प्रमुख सूचकांकों में सुधार देखने को मिला है.

केंद्रीय बैंक का अनुमान है कि 2020 के दौरान अर्थव्यवस्था में 3.5 प्रतिशत से 5.5 प्रतिशत तक कमी आएगी. अनुमान है कि अर्थव्यवस्था 2021 में पटरी पर आ जाएगी और इस दौरान वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत से आठ प्रतिशत के बीच रहेगी.

चीन का फैक्टरी उत्पादन जुलाई में पांच प्रतिशत बढ़ा, जबकि खुदरा बिक्री में मामूली गिरावट देखने को मिली है. चीन में शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक चीन के निर्यात में सुधार के बावजूद उसकी घरेलू मांग कम बनी हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक देश के दक्षिणी हिस्से में भारी बाढ़ के कारण भी उत्पादन और उपभोक्ता मांग प्रभावित हुई, तथा इससे खाद्य वस्तुओं की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी भी देखने को मिली.

एक्सीकॉर्प के स्टीफन इनेस ने कहा कि खुदरा मांग को लेकर चिंता जारी रहने के कारण ताजा प्रोत्साहन और लक्जरी वस्तुओं पर भारी छूट देने की मांग बढ़ रही है, ताकि उपभोक्ता फिर खरीदारी करें. औद्योगिक उत्पादन एक साल पहले की तुलना में 4.8 प्रतिशत की दर से बढ़ा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here