एलन मस्क की Tesla बेंगलुरू में शुरू करेगी अपना कारोबार,डेविड जॉन फेनिस्टन समेत दो और डायरेक्टर्स को मिली जिम्मेदारी

244

Elon Musk’s Tesla News: दुनिया के दिग्गज कारोबारी एलन मस्क भारत में अपना कारोबार शुरू करने जा रहे हैं. एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) भारत एंट्री करने की तैयारी में है. टेस्ला यहां लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण और कारोबार करेगी. इसके लिए उसकी 5 राज्यों से बात चल रही है.

टेस्ला की योजना भारत में इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने और अपना एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर (R&D Center) करने की है.

टेस्ला ने भारत में कारोबार के लिए कंपनी रजिस्टर किया है. कंपनी ने भारत में टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (Tesla India Motors and Energy Private Limited) नाम से अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराया है. यह रजिस्ट्रेशन 8 जनवरी को बेंगलुरू में कराया गया. टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी की अधिकृत पूंजी 15 लाख रुपये हैं.

चुने तीन डायरेक्टर्स

टेस्ला इंटरनेशनल भारत में बीएम एम्सटर्डम के ज़रिए निवेश करेगी. कंपनी का मुख्य कारोबार इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री और रिपेयरिंग का होगा. कंपनी ने अपने रजिस्ट्रेशन में सोलर पैनल, सोलर एनर्जी कनवर्जन के कारोबार का भी जिक्र किया है.

यहां इस कंपनी के डायरेक्टर डेविड जॉन फेनिस्टन (David Jon Feinstein), वी. श्रीराम (Venkatrangam Sreeram) और वैभव तनेजा (Vaibhav Taneja) को बनाया गया है.

कर्नाटक के प्रमुख सचिव (कॉमर्स और उद्योग) गौरव गुप्ता ने बताया कि टेस्ला पिछले कई महीनों से उनके संपर्क में थी. उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि टेस्ला ने अपने कारोबार के लिए कर्नाटक को चुना है.

कर्नाटक सरकार ने भी पिछले दिनों कहा था कि टेस्ला बेंगलुरु में अपना रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर (R&D Center) खोलना चाहती है.

बता दें कि Tesla के प्रमुख एलन मस्क (Elon Musk) ने हाल ही में कहा है कि वे 2021 में भारत में कंपनी का कारोबार शुरू करना चाहते हैं.

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी हाल ही में कहा था कि अमेरिकन कंपनी Tesla भारत में कारोबार और प्लांट लगाने की संभावनाओं पर काम कर रही है.

टेस्ला भारत में अपनी तीन सेडान मॉडल की गाड़ियों से भारती बाजार में उतर सकती है. इन गाड़ियों की कीमत लगभग 60 लाख रुपये तक हो सकती है. कंपनी की इलेक्ट्रिक गाड़ियां hour lithium-ion बैटरी से लैस होगी. ये गाड़ियं एक बार चार्ज होने पर 500 किलोमीटर तक जा सकेंगी. इन गाड़ियों की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है.