कोरोना महामारी की वजह से साउंड इंडस्ट्री का बड़ा नुकसान – आइये जानते साउंड इंजीनियर विक्की राय से , COVID के बाद कैसे संभल रही है साउंड और इवेंट इंडस्ट्री

786

विक्की राय जो एक साउंड इंजीनियर है। इन्होने साउंड इंजीनियर का विकल्प इस लिए चुना है क्यूंकि यह इन्हे एक आकर्षक और रोमाचंक करियर विकल्प प्रतीत हुवा। और हो भी क्यों ना आखिरकार ध्वनियाँ तो हमारे ज़िन्दगी का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है। दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो गाने और संगीत सुन्ना पसंद नहीं करता होगा।

BHN News से बात करते हुए विक्की ने कहा की इस करियर में बहुत सी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा पर कोई भी व्यवसाय हो या पेशा आसान नहीं होता पर लगन और कड़ी मेहनत से सब पाया जा सकता है।

बहुत लोगो को मालूम नहीं होगा की साउंड इंजीनियर होता क्या है। और क्या काम करता है ? विक्की राय ने कहा की एक साउंड इंजीनियर जो अपने ज्ञान का उपयोग करके विभिन्न प्रकार की आवाजों और धवनि प्रभावों को रिकॉर्ड, एडिट और मिश्रण करने का प्रयोग किया करता है। ताकि इसे सुनने में ज्यादा अच्छा और सुखद बनाया जा सके।

विक्की राय ने ये भी कहा की करियर के लिए साउंड इंजीनियर इवेंट इंडस्ट्रीज के लिए एक अच्छा विकल्प है। BHN News से बात करते हुए विक्की राय ने कहा की इन्होने अपनी शुरुआत इवेंट इंडस्ट्रीज में 12 साल पहले की थी याने 2008 में। और इन सालों में विक्की राय ने बहुत से इवेंट किये जिनकी कोई गिनती भी नहीं है। जैसे की कॉन्फ्रेंस मीटिंग, ऑर्केस्ट्रा, रॉक बैंड, कॉन्सर्ट शो, संगीत संध्या, बर्थडे पार्टी, लाइव रोड शो, बैचलर पार्टी, गेट टुगेदर, वेडिंग शो, डांडिया-गरबा लाइव शो, मराठी लावणी शो, सेलिब्रिटी शो, सूफी नाईट, ग़ज़ल नाईट, और भी कई इस तरह के बड़े – बड़े शो किये है। इन सब इवेंट्स में विक्की राय ने बहुत कुछ सीखा है मगर और ज्यादा सीखना चाहते है इसलिए इन्होने HBN Events pvt ltd में अप्लाई किया और में वर्त्तमान समय में साउंड इंजीनियर है। इस इवेंट कंपनी में.

विक्की राय ने बताया की HBN Events pvt ltd में मुझे बहुत कुछ नया सिखने मिला है। नए तरह के इवेंट्स हुए बहुत जानकारी प्राप्त हुई। लेकिन फिर कुछ समय बाद Covid-19 के कारण इवेंट बन्द हो गये। दरसल कोरोना वाइरस के कारण देश भर में lockdown लग गया सभी व्यवसाय, ऑफिस आदि सब बन्द हो गये। ऐसे में इवेंट इंडस्ट्रीज से जुड़े मेरे जैसे कई कर्मचारी कलाकार और बिजिनेस मैन इन सब का करियर बहुत खतरे में था। कोशिश यही थी की इन चुनौतियों से कैसे सामना किया जाये। पर lockdown के बाद परिस्थितिया थोड़ी ठीक होती दिख रही है। पर इवेंट इंडस्ट्रीज और इससे जुड़े लोगो की मुश्किल अभी भी वैसे ही है जैसे की lockdown में थी।

विक्की राय ने कहा की आशा करता हूँ की भविष्य में इवेंट इंडस्ट्रीज सुरक्षित रहे पहले जैसे सामान्य स्तिथि हो जाये…।