ब्रिटेन सरकार भारतीय छात्रो को देगी 75 स्कॉलरशिप भरने का मौका

487
UK Scholarship progamme
UK Scholarship programme

ब्रिटेन सरकार ने बुधवार को घोषणा की है कि उसने भारत की स्वतंत्रता के 75 वे वर्ष के उपलक्ष्य में सितंबर से ब्रिटेन में अध्ययन करने के लिए भारतीय छात्रों के लिए पूरी तरह से 75 वित्त पोषित छात्रवृत्ति की पेशकश साथ साझेदारी की है।

यह आज तक के एक साल के मास्टर कार्यक्रम के लिए ब्रिटेन द्वारा दी गई पूरी तरह से वित्त पोषित छात्रवृत्ति की सबसे अधिक संख्या है। एचएसबीसी, पियर्सन इंडिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा संस और डुओलिंगो इस विशेष पहल का समर्थन करने वाले कारोबारियों में शामिल हैं।

प्रस्ताव पर कार्यक्रमों में किसी भी मान्यता प्राप्त ब्रिटिश विश्वविद्यालय में किसी भी विषय का अध्ययन करने का अवसर के साथ, एक साल के मास्टर कार्यक्रम के लिए शेविंग छात्रवृत्ति शामिल हैं।

भारत में ब्रिटिश काउंसिल विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) में महिलाओं के लिए 18 छात्रवृत्ति की पेशकश कर रही है – जिसमें ब्रिटेन के 150 से अधिक विश्वविद्यालयों में 12,000 से अधिक पाठ्यक्रम शामिल हैं। ब्रिटिश काउंसिल छह अंग्रेजी स्कॉलरशिप भी दे रही है।

एचएसबीसी इंडिया 15 स्कॉलरशिप को प्रायोजित करेगी, पियरसन इंडिया दो और हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा संस और डुओलिंगो 75 स्कॉलरशिप के हिस्से के रूप में एक-एक स्कॉलरशिप को प्रायोजित करेगी।