सोमालिया में हुआ आत्मघाती हमला, 48 लोगों की मौत और 108 घायल

    270
    somalia suicide attack

    सोमालिया के एक मतदान केंद्र में हुए आत्मघाती बम धमाके में एक महिला सांसद समेत कम से कम 48 लोगों की मौत हो गई है. पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी है. हमला बुधवार देर रात सोमालिया की राजधानी मोगादिशु के हिरन क्षेत्र के बेलेडवेयेन कस्बे में हुआ था. मृतकों में सरकार की मुखर आलोचक मानी जाने वाली विपक्षी सांसद अमीन मोहम्मद अब्दी भी शमिल हैं, जो नेशनल असेंबली की अपनी सीट पर हो रहे चुनाव के लिए प्रचार कर रही थीं.

    सोमालिया के हीरशाबेले प्रांत के गवर्नर अली गुदलावे ने बताया कि हमले की जिम्मेदारी सोमालिया के विद्रोही समूह अल-शबाब ने ली है. हमले में कम से कम 48 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर आम नागरिक हैं. उन्होंने बताया कि 108 अन्य घायल भी हुए हैं. इससे पहले बीते महीने खबर आई थी कि सोमालिया की राजधानी के बाहरी इलाके में अल-शबाब चरमपंथी संगठन के आतंकियों ने ये हमला किया है.

    16 फरवरी को भी हुआ था हमला
    सोमालिया की सरकार ने कहा था कि 16 फरवरी को हुए हमले में मोगादिशु के बाहर स्थित पुलिस की चौकियों को निशाना बनाया गया था. अल-कायदा से जुड़ा संगठन अल-शबाब मोगादिशु को निशाना बनाता रहा है और संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों ने चेताया कि यह समूह सोमालिया के वर्तमान चुनावी संकट का फायदा उठाकर और हमले कर सकता है. देश में चुनाव में एक साल से अधिक समय से विलंब हो रहा है.

    एयरपोर्ट में घुसने की कोशिश की
    एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी मोगादिशु में हुए हमलों के कुछ घंटे बाद ही बेलेडवेयेन में भी हमले हुए हैं. हुआ ये कि मोगादिशु के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अल-शबाब के आतंकियों ने घुसने की कोशिश की थी. यहां के सुरक्षाकर्मियों और अफ्रीकी संघ के शांति सैनिकों ने जानकारी दी कि उन्होंने हमलावरों को मार गिराया था. अल-शबाब सोमालियो की राजधानी मोगादिशु के साथ ही देश के दूसरे कई हिस्सों पर भी इसी तरह के हमले करता है. इस आतंकी संगठन की मांग सोमालिया में शरिया कानून को लागू करना है.