पाक पीएम इमरान खान का सरकार बचाने का नया तरीका, नाराज नेताओ को मंत्रालय देकर लुभा रहे

    200
    Pakistan PM Imran Khan
    Pakistan PM Imran Khan

    पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जा चुका है। ऐसे में सत्ता संकट के बीच खान अब सहयोगी दलों को लुभाने में जुट गए हैं। खबर है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने एमक्यूएम को पोर्ट्स और शिपिंग मंत्रालय देने का फैसला किया है। सोमवार को पीटीआई ने पंजाब के मुख्यमंत्री के तौर पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग (PML-Q) के नेता चौधरी परवेज इलाही के नाम का ऐलान किया।

    समाचार एजेंसी ने सरकारी सूत्रों के हवाले से लिखा कि बंदरगार और नौवहन मंत्रालय की पेशकश की जाएगी। खास बात है कि पार्टी लंबे समय से इस मंत्रालय की मांग कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार का प्रतिनिधिमंडल इस संबंध में MQM-P के नेतृत्व से भी मुलाकात करने वाला है। नेशनल असेंबली में MQM-P के पास सात वोट हैं और इसके चलते पीटीआई के लिए पार्टी का समर्थन काफी अहम है।

    इससे पहले विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैसी ने भी पीटीआई सरकार के सहयोगी दलों मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्यू से संपर्क साधा था। फिलहाल, अविश्वास प्रस्ताव के मुद्दे पर PML (Q) का रुख स्पष्ट नहीं हो पाया है।

    31 मार्च तक कार्यवाही स्थगित
    नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पेश होने के बाद पीएम खान के खाते में 161 वोट थे। फिलहाल, कार्यवाही 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है। विपक्षी दलों ने 8 मार्च को खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव दाखिल किया था। विपक्ष इमरान सरकार पर महंगाई, अर्थव्यवस्था समेत कई मुद्दों पर निशाना साध रहा है।

    अपने मोड़ रहे मुंह!
    पार्टी से कई नेताओं के दल बदलने के बाद खान ने संसदीय बहुमत खो दिया है। करीब 20 लोगों के पार्टी बदलने और गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के टूटने के बाद खान 172 के बहुमत के आंकड़े से पीछे हो गए हैं। इधर, लगातार बागी हो रहे नेताओं के चलते विपक्ष मजबूत स्थिति में आता जा रहा है। गठबंधन के एक और दल के अलग होने के बाद विपक्ष 168 मतों के साथ मजबूत स्थिति में पहुंच गया है।