उग्रवादी के एनकाउंटर पर मेघालय में हिंसा – मुख्यमंत्री के घर पेट्रोल बम फेंके गए, ग्रह मंत्री ने दिया इस्तीफा, शिलॉन्ग में कर्फ्यू, कई इलाकों में इंटरनेट भी बंद

    564

    मेघालय में उग्रवादी की पुलिस मुठभेड़ में मौत के बाद हिंसा का दौर शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के घर पेट्रोल बम फेंके गए हैं। घटना रविवार की है, हालांकि इसमें कोई घायल नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि हमले के वक्त मुख्यमंत्री आवास खाली थी।

    हिंसा रविवार को शुरू हुई। असम के एक वाहन पर भी हमला किया गया है, इसमें ड्राइवर गंभीर रूप से घायल है। कई इलाकों में पथराव और आगजनी की घटनाएं हुई हैं।

    इसके बाद शिलॉन्ग में 2 दिन कर्फ्यू लगा दिया गया है। राज्य के कई इलाकों में इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। ईस्ट, वेस्ट और साउथ खासी हिल्स और री-भोई में इंटरनेट 48 घंटों के लिए बंद कर दिया गया है। पुलिस ने कहा है कि फिलहाल असम के लोग शिलॉन्ग न जाएं।

    समर्पण के बाद उग्रवादी को मारा गया
    13 अगस्त को चेस्टरफील्ड थांगखियु नाम के उग्रवादी ने समर्पण कर दिया था, लेकिन पुलिस ने उसे एनकाउंटर में मार दिया। पुलिस का कहना था कि 2018 में ब्लास्ट की साजिश इसी उग्रवादी ने रची थी। थांगखियु का रविवार को अंतिम संस्कार किया गया। इसी के बाद हिंसा शुरू हो गई। हिंसा के बाद पुलिस ने एडवाजयरी भी जारी की है। अधिकारियों ने कहा है कि सोशल मीडिया पर ऐसी पोस्ट न डालें, जिससे हालात और ज्यादा भड़कें।

    एनकाउंटर के विरोध में गृहमंत्री का इस्तीफा
    इस बीच मेघालय के गृह मंत्री लहकमन रिम्बुई ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इस्तीफा उग्रवादी के एनकाउंटर के विरोध में दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री को भेजे इस्तीफे में लिखा है कि थांगखियु के घर पुलिस ने छापा मारा और उसके बाद एनकाउंटर में उसे मार दिया। इस दौरान पुलिस ने अपने उसूलों की सीमा लांघ दी। इस घटना से मैं आश्चर्यचकित हूं। इस घटना की स्वतंत्र और न्यायिक जांच की जानी चाहिए।