आतंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई! जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना ने पिछले 7 दिनों में मार गिराए 7 आतंकी, एक पाक‍िस्‍तानी आतंकी को ज‍िंदा पकड़ा

    463
    Indian Army in Kashmir

    आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए भारतीय सेना ने पिछले सात दिनों में सात आतंकियों को मार गिराया है. इनमें से पांच नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम करते हुए मारे गए हैं. एलओसी पर दो ऑपरेशनों में 7 एके सीरीज राइफल, 9 पिस्टल और रिवॉल्वर और भारतीय और पाकिस्तान की मुद्राओं के साथ विभिन्न प्रकार के 80 ग्रेनेड बरामद हुए हैं. लेकिन बड़ी कामयाबी सेना को एक जिंदा आतंकी के रूप में मिली है, जिसे उरी सेक्टर के सलामाबाद नाला इलाके में पकड़ लिया गया है.

    उरी से जिंदा पकड़ा गया आतंकी

    19 इन्फैंट्री डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल वीरेंद्र वत्स ने कहा – “भारतीय सेना के लोकाचार और मूल्य प्रणाली को ध्यान में रखते हुए एक 19 वर्षीय आतंकवादी को भी पकड़ा गया था कि हम किसी निहत्थे व्यक्ति के खिलाफ बल का प्रयोग नहीं करते हैं.” सेना के मुताबिक, जिंदा पकड़े गए आतंकी की पहचान पंजाब पाकिस्तान निवासी अली बाबा बत्रा (19) के रूप में की. उसने स्वीकार किया है कि वह लश्कर का सदस्य है और उसे संगठन ने प्रशिक्षित किया था और 2019 में खैबर कैंप मुजफ्फराबाद में 3 सप्ताह के कोर्स के लिए गया था.

    लश्कर से मिली थी ट्रेनिंग

    सेना अधिकारी ने कहा- “प्रशिक्षण के बाद उसे घर भेज दिया गया और इस साल महत्वपूर्ण कार्य के लिए वापस बुला लिया गया. उन्होंने अपनी मां का संपर्क नंबर दिया है जो 03013668927 है. पकड़े गए व्यक्ति का दावा है कि उसे संचालकों द्वारा पट्टन के क्षेत्र में आपूर्ति छोड़ने के लिए सूचित किया गया था. लेकिन वसूली और तौर-तरीकों को देखते हुए, यह बहुत संभव था कि यह घुसपैठ करने वाला समूह किसी तरह की हड़ताल के लिए आया था जो आपूर्ति छोड़ने से परे था.”

    “घुसपैठ की यह कोशिश सलामाबाद नाले के इलाके में की गई थी. यह वही क्षेत्र है जिसके माध्यम से 2016 में घुसपैठ का इतिहास रहा है, जब उरी गैरीसन पर आत्मघाती हमला हुआ था. उन्होंने कहा, “यह पता चला है कि इस घुसपैठ समूह को पाकिस्तानी पक्ष से तीन पोर्टर्स द्वारा समर्थित किया गया था, जिन्होंने आपूर्ति के साथ एलओसी तक आएं. इस क्षेत्र के सामने पाकिस्तान की चौकी जबबरी चौकी है और लोगों के इस बड़े समूह की आवाजाही पाकिस्तानी सेना की सक्रिय मिलीभगत से नहीं हो सकती.

    इस तरह दिया गया ऑपरेशन को अंजाम

    सेना के अधिकारी ने कहा कि नियंत्रण रेखा के पास आतंकवादी लॉन्च पैड पर बहुत अधिक हलचल थी और कश्मीर में अशांति पैदा करने और किसी तरह की “सनसनीखेज हड़ताल” करने के लिए आतंकवादियों को भेजने के लिए इस्लामाबाद की ओर से हताशा थी.

    उन्होंने बताया- “यह (दूसरा) ऑपरेशन 18 सितंबर की रात को शुरू हुआ, जब नियंत्रण रेखा पर हमारे गश्ती दल ने घुसपैठ की गतिविधि का पता लगाया. इसके चलते आग लग गई. जब सभी तथ्यों की जांच की गई, तो हमें पता चला कि यह घुसपैठ समूह छह लोगों का था.” उन्होंने कहा- “जब मुठभेड़ शुरू हुई, तो दो घुसपैठिए बाड़ के पार आ गए थे जबकि चार बाड़ के दूसरी तरफ थे. ये चारों (आतंकवादी) जो पाकिस्तानी पक्ष में थे, उन्होंने घने पत्ते और अंधेरे का फायदा उठाया और पाकिस्तानी पक्ष की ओर पीछे हट गए.”

    उन्होंने कहा कि दो आतंकवादी बाड़ के इस तरफ घुस गए. “एक बार जब हमें यह सब पता चल गया, तो इन (आतंकवादियों) को घेरने के लिए अतिरिक्त बल जुटाए गए. चूंकि इस क्षेत्र में बहुत अधिक नागरिक आबादी है, इसलिए हमें किसी भी संपार्श्विक क्षति से बचने के लिए उचित विवेक का प्रयोग करना पड़ा. यह सब 18 सितंबर की रात को हुआ.’

    उन्होंने आगे कहा- एक बार घेरा बढ़ाए जाने के बाद, इन आतंकवादियों ने कई मौकों पर बाहर निकलने की कोशिश की. इसके बाद एक मुठभेड़ हुई और 26 सितंबर की सुबह एक (आतंकवादी) को मार गिराया गया. उसके साथी ने अपनी जान बख्श देने की गुहार लगाई. बहुत चिल्लाया गया था,” उन्होंने कहा, “जैसा कि भारतीय सेना की लोकाचार और मूल्य प्रणाली है, हम किसी भी निहत्थे व्यक्ति के खिलाफ बल का प्रयोग नहीं करते हैं, इसलिए सावधानी बरती गई और उन्हें हिरासत में ले लिया गया.”

    सेना के अधिकारी ने आगे कहा- “हमने यह भी देखा है कि एलओसी के पार लॉन्च पैड में काफी हलचल हुई है. आपको यह भी याद होगा कि घुसपैठ का प्रयास 18 सितंबर को किया गया था जब पड़ोसी क्षेत्र में तीन आतंकवादियों को बेअसर कर दिया गया था. यह पाकिस्तान की हताशा को दर्शाता है कि जब कश्मीर में शांति है, तो यह पाकिस्तान को पसंद नहीं है.