BSF की बड़ी उपलब्धि, पंजाब में घुसने की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी घुसपैठिया को किया ढेर

    289
    Pakistani Intruder Shot dead by BSF

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने मंगलवार को पंजाब के गुरदासपुर सेक्टर में अंतराष्ट्रीय सीमा के पास एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया. बीएसएफ ने बताया कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर व्यक्ति को तब गोली मारी गई, जब वह आज सुबह 6:45 बजे भारतीय क्षेत्र में जबरन घुस गया था. इससे पहले सोमवार को ही गुरदास सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के फॉरवर्ड पोस्ट कस्सोवाल पर बीएसएफ ने पाकिस्तान की ओर से आए एक ड्रोन पर गोली चलाकर उसे वापस भेज दिया था.

    बीएसएफ के उपमहानिदेशक प्रभाकर जोशी ने सोमवार को बताया कि रविवार देर रात करीब साढ़े 12 बजे गुरदास सेक्टर में एक ड्रोन दिखाई दिया. इसके बाद बीएसएफ की पैट्रोलिंग टीम ने उस पर पांच राउंड गोली चलाई, जिससे ड्रोन पाकिस्तान के इलाके की ओर लौट गया था. पिछले कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन गतिविधि बढ़ गई है.

    बीएसएफ ने शनिवार को भी पंजाब में भारत-पाकिस्तान की सीमा के पास एक ड्रोन को मार गिराया था. बल ने एक बयान में कहा था फिरोजपुर सेक्टर में वान सीमा चौकी के पास चीन निर्मित ड्रोन को शुक्रवार रात करीब 11 बजकर 10 मिनट पर “देखा गया और मार गिराया गया”. BSF ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग 300 मीटर और सीमा बाड़ से 150 मीटर की दूरी पर काले रंग की उड़ने वाली वस्तु को मार गिराया गया.

    बीएसएफ ने बताया था कि चार पावर बैटरी वाले हेक्सा-कॉप्टर ड्रोन का वजन लगभग 23 किलोग्राम था और यह लगभग 10 किलोग्राम वजन ले जाने में सक्षम था. उसने बताया कि बहरहाल, ड्रोन पर नशीले पदार्थ, हथियार या गोला-बारूद नहीं था.

    पहले भी सीमा पर ड्रोन को गिराया गया

    इससे पहले भी बल ने पाकिस्तान से आए इस प्रकार के दो ड्रोन मार गिराए थे, जिनमें हथियार और गोला-बारूद थे. ये दोनों ही घटनाएं पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में हुई थीं. बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने 30 नवंबर को मीडिया से कहा था कि पंजाब और जम्मू में सीमा के पास इस साल अब तक कम से कम 67 ड्रोन देखे गए हैं.

    सिंह ने बीएसएफ के 57वें स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर कहा था, “अभी हमारे देश में आने वाले ड्रोन की संख्या कम है और यह सभी चीन में निर्मित ड्रोन हैं… ये बहुत उन्नत हैं और कम वजन उठाने में सक्षम हैं तथा 95 प्रतिशत मामलों में ये मादक पदार्थ लेकर आते हैं.”