Jio ने लगातार 3 साल से फिर बाजी मारी, सितंबर में 4G डाउनलोड स्पीड 21 फीसदी बढ़ी

211

रिलायंस जियो ने औसत 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में बाकी टेलिकॉम कंपनियों से फिर बाजी मार ली है. जियो इस मामले में लगातार तीन साल से सबसे आगे है. टेलिकॉम रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सितंबर 2020 के आंकड़ों के मुताबिक, जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 19.3 मेगाबाइट प्रति सेकंड मापी गई है. डाउनलोड स्पीड के मामले में 8.6 MBPS के साथ आइडिया दूसरे स्थान पर है, जो अब वोडाफोन आइडिया जो है.

ट्राई के 10 अक्टूबर को अपडेट आंकड़ों के मुताबिक, वोडाफोन की डाउनलोड स्पीड 7.9 MBPS और भारती एयरटेल की 7.5 MBPS दर्ज की गई है. हालांकि, वोडाफोन और आइडिया के मोबाइल कारोबार का विलय हो चुका है, लेकिन ट्राई ने उनकी परफॉर्मेंस का अलग आकलन किया है. इस रिपोर्ट से पहले निजी कंपनी ओपनसिग्‍नल ने सितंबर में 49 शहरों के आधार पर एक स्टडी जारी की थी. इसमें एयरटेल को सबसे ज्‍यादा डाउनलोड स्पीड वाली कंपनी बताया गया था.

टेलिकॉम रेग्‍युलेटर ट्राई की ओर से एवरेज स्‍पीड की गणना मास्‍पीड एप्‍लीकेशन की मदद से तत्काल आधार पर जुटाए गए आंकड़ों से की जाती है. ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, सभी निजी दूरसंचार ऑपरेटरों की औसत गति अगस्त के मुकाबले सितंबर में बढ़ी है. रिलायंस लियो नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड सितंबर में 21 फीसदी बढ़कर 19.3 MBPS रही है. यह डाउनलोड स्‍पीड अगस्त के मुकाबले 3.4 MBPS ज्‍यादा है. अगस्त में जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड 15.9 MBPS थी.

ट्राई के मुताबिक, सिंतबर में एयरटेल की परफॉर्मेंस में सुधार हुआ है. एयरटेल की डाउनलोड स्पीड अगस्‍त की 7.0 के मुकाबले सितंबर में 7.5 MBPS रही है. वोडाफोन और आइडिया की डाउनलोड स्पीड में एक से तीन फीसदी का सुधार हुआ है. बता दें कि डाउनलोड स्पीड से अलग-अलग ऐप्‍स से सामग्री को डाउनलोड किया जा सकता है. वहीं, अपलोड स्पीड से फोटो और वीडियो को शेयर किया जा सकता है. अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन 6.5 MBPS के साथ सबसे आगे रही है. आइडिया की औसत अपलोड स्पीड 6.4 MBPS, एयरटेल और जियो की 3.5 MBPS रही है.