बिहार में आज सभी जिलों में एक साथ दिया जा रहा है वैक्सीन का ड्राई डोज, 2 घंटे में 25 लोगों को लगेगा ड्राई टीका

179

बिहार में कोरोना से जंग को लेकर शुक्रवार को अहम पहल की जा रही है। शुक्रवार को सभी जिलों में चुने गए स्‍थलों पर लोगों को कोरोना वैक्सीन का ड्राई डोज दिया जा रहा है। कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के टीकाकरण के दूसरे चरण के इस ड्राई-रन के लिए सभी जिलों में तीन स्थान चयनित किए गए हैं। एक जिला अस्पताल, दूसरा मेडिकल कॉलेज और तीसरा वैसा स्थान जहां आम व्यक्ति सहजता से पहुंच सकें। ऐसे तीसरे स्‍थान आंगनबाड़ी केंद्र व सामुदायिक भवन आदि में बनाए गए हैं। इसके पहले दो जनवरी को तीन जिलों में ड्राइ रन का आयोजन किया गया था। सूत्र बताते हैं कि इसके बाद 15 जनवरी से टीकाकरण का पहला चरण आरंभ कर दिया जाएगा।

शुक्रवार को ड्राई-रन का दूसरा चरण है। इसके पूर्व नए वर्ष के प्रारंभ में दो जनवरी को बिहार के तीन जिलों पटना, जमुई और बेतिया में यह अभियान चलाया गया था। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों के सभी जिलों में इस बार अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद राज्य स्वास्थ्य समिति ने जिलों के सिविल सर्जनों को ड्राई-रन की व्यवस्था के निर्देश जारी किए हैं।

स्वास्थ्य समिति की जानकारी के अनुसार दूसरे चरण में ड्राई रन में चयनित स्थल पर दो घंटे का अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान 25 व्यक्तियों को डमी टीका दिया जाएगा। जिन स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए चुना गया है उन्हें एसएमएस के जरिए केंद्र और केंद्र पर आने के समय की सूचना भेजी जाएगी। टीकाकरण क्रमानुसार होगा। एक व्यक्ति को टीका लेने में तकरीबन 35 मिनट की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

राज्य स्वास्थ्य समिति ने पटना में चार अस्पतालों को ड्राई-रन के निर्देश दिए हैं। समिति की मानें तो एक टीकाकरण केंद्र पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में होगा। दूसरा नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, तीसरा पारस एचएमआरआइ अस्पताल और चौथा केंद्र खगौल के किसी सामुदायिक केंद्र अथवा आंगनबाड़ी में बनाया गया है।