Bengal Chunav 2021 Voting : बंगाल में पांचवें चरण का मतदान शुरू, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त के साथ 45 सीटों पर डाले जा रहे वोट

429
Manipur Election 2022
Manipur Election 2022

बंगाल में आज पांचवें चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 295 सीटों वाली विधानसभा की 45 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस चरण में तृणमूल कांग्रेस के गौतम देव और ब्रात्य बसु, भाजपा के शमिक भट्टाचार्य और माकपा के अशोक भट्टाचार्य के भाग्य का फैसला होगा। पांचवे चरण में चुनाव आयोग बेहद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ पांचवें चरण का मतदान करा रहा है। इस चरण में जलपाईगुड़ी की सात सीटों, कलिंपोंग की एक सीट, दार्जिलिंग की पांच सीटों, नदिया की आठ सीटों, उत्तर 24 परगना की 16 सीटों, पूर्व बद्र्धमान की आठ सीटों पर वोटिंग हो रही है।

  • जलपाईगुड़ी जिले के डाबग्राम फुलवाड़ी बूथ संख्या 19/292 में भाजपा के पोलिंग एजेंट को नहीं बैठने दिया जा रहा है। इसको लेकर वहां गतिरोध बना हुआ है। भाजपा की और से इस संबंध में चुनाव अधिकारियों से शिकायत की गई है। पीठासीन अधिकारी का कहना है कि पोलिंग एजेंट दूसरे जगह का है इसलिए यह परेशानी आ रही है।यह बूथ अल्पसंख्य बाहुल्य क्षेत्र में है। यहां से तृणमूल उम्मीदवार के रूप में राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव चुनाव लड़ रहे हैं

केंद्रीय बल के कुल 1.07 लाख जवानों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा राज्य पुलिस के 21,000 कर्मी भी मुस्तैद रहेंगे। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 1071 में से 853 कंपनियां चुनावी ड्यूटी पर रहेंगी।सभी बूथों के 200 मीटर तक धारा 144 लागू रहेगी। पांचवें चरण में कुल 319 प्रत्याशी मैदान में हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में तृणमूल ने इस 45 सीटों में से 32 पर कब्जा जमाया था जबकि कांग्रेस-वाममोर्चा गठबंधन ने 10 सीटें जीती थीं। पहाड़ की तीन सीटों पर गोरखा जनमुक्ति मोर्चा की जीत हुई थी।

बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। चुनाव आयोग ने शेष बचे सभी तीन चरणों में 72 घंटे पहले ही चुनाव प्रचार बंद करने का फैसला लिया है। चुनाव आयोग ने किसी भी दिन चुनाव प्रचार के दौरान शाम सात से सुबह 10 बजे के बीच रैली, नुक्कड़-नाटक की अनुमति नहीं देने का भी फैसला किया है।