बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू होते ही हुई हिंसा – BJP कार्यकर्ता का खून से लथपथ शव बरामद

321
UP ELECTION 2022

बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू होते ही हिंसा का दौर भी शुरू हो गया है। केशियारी के बेगमपुर इलाके में शनिवार सुबह एक भाजपा कर्मी का शव उसके घर के अहाते से खून से लथपथ हालत में बरामद हुआ। उसके सिर व पीठ पर जख्म के निशान हैं। भाजपा का आरोप है कि तृणमूल समर्थकों ने अन्यत्र उसकी पीटकर हत्या करने के बाद शव को लाकर उसके घर के अहाते में रख दिया। दूसरी तरफ तृणमूल ने इस घटना में हाथ होने से इन्कार किया है। चुनाव आयोग ने इस घटना पर जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की। जिला प्रशासन की तरफ से चुनाव आयोग को जो रिपोर्ट सौंपी गई है, उसमें मौर लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोप तृणमूल कार्यकर्ताओं पर लगा है। तृणमूल कर्मियों ने उनकी गाड़ी को घेरकर प्रदर्शन कित को स्वाभाविक बताया गया है। वहीं सालबोनी में माकपा प्रत्याशी सुशांत घोष की गाड़ी पर हमला किया गया। इस मामले में चाया।

दूसरी तरफ पूर्व मेदिनीपुर के पटाशपुर दो नंबर ब्लॉक में शुक्रवार रात बमबाजी में स्थानीय थाने के ओसी जख्मी हो गए। इस घटना में केंद्रीय बल का एक जवान भी घायल हुआ है। यह वारदात उस वक्त हुई, जब पुलिस व केंद्रीय बल के जवान गश्त लगा रहे थे। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। केंद्रीय बल के जवान की हालत गंभीर बताई जा रही है। खेजुरी में भी रातभर बमबाजी होती रही। दूसरी तरफ पुरुलिया सदर में भाजपा कार्यकर्ताओं पर तृणमूल कर्मियों को पीटने का आरोप लगा है। पांच तृणमूल कर्मी घायल बताए जा रहे हैं।

सत्सतामल में फायरिंग; दो पुलिसकर्मी घायल

पश्चिम बंगाल में पहले चरण की वोटिंग के दौरान भगवानपुर विधानसभा क्षेत्र के सत्सतामल में गोलीबारी की घटना में 2 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। भाजपा जिला अध्यक्ष अनूप चक्रवर्ती के अनुसार टीएमसी से जुड़े लोग अरगोला पंचायत क्षेत्र में लोगों को आतंकित करने की कोशिश कर रहे हैं।

बांकुड़ा में TMC और BJP प्रत्याशी के बीच झड़प

पश्चिम बंगाल राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा- निडर होकर करें वोट

इससे पहले बांकुड़ा (Bankura) में रानी बांध विधानसभा क्षेत्र ( Rani Dam Assembly Constituency) के कुरकुटया स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर तृणमूल कांग्रेस (TMC) और भाजपा (BJP) प्रत्याशी के बीच हल्की झड़प की खबरें सामने आयी हैं।

पुरुलिया जिले के बंदवान में माओवादियों ने वाहन फूंका

पुरुलिया जिले के बंदवान में शुक्रवार रात को भी माओवादियों ने चुनाव कर्मियों के वाहनों में आग लगा दी थी। मिली जानकारी के अनुसार ये वाहन पोलिंग बूथ पर चुनावकर्मियों को उतारकर वापस लौट रहा था कि रास्‍ते में ही दो माओवादियों ने रसायन छिड़क कर वाहन को फूंक दिया था। वाहन जब जा रहा था तभी दो माओवादियों ने वाहन में आग लगा दी थी। दोनों माओवादियों ने अपने चेहरे ढके हुए थे। पुलिस आरोपितों की तलाश में जुटी हुई है। ज्ञात हो कि बंदवान राज्‍य का माओवाद प्रभावित इलाका है।

बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शनिवार सुबह 7 बजे से आरंभ हो चुका है। चुनाव के पहले चरण में आज सूबे के पांच जिलों बांकुड़ा, पुरुलिया, झारग्राम, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर की 30 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। कुल 191 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं। कुल सीटों में से 11 अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए सुरक्षित हैं। पहले चरण के 30 में से सात निर्वाचन क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है।

बता दें कि पिछले विधानसभा चुनावों में इन 30 सीटों में से 27 पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। जबकि कांग्रेस दो व आरएसपी मात्र एक सीट पर ही अपनी जीत दर्ज कर पायी थी। जबकि भाजपा पिछले विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर खाता तक नहीं खोल पायी थी। गत लोकसभा चुनाव में इन जिलों में शानदार प्रदर्शन के कारण भारतीय जनता पार्टी को काफी उम्‍मीदें हैं।