यूएस रिपोर्ट में चीन में परमाणु हथियारों की बढ़ोतरी का दावा, बीजिंग ने किया पलटवार, कहा- अमेरिकी रिपोर्ट पूर्वाग्रह से भरी

117
china
china

चीन द्वारा परमाणु हथियारों की बढ़ोतरी पर अमेरिका ने रिपोर्ट जारी किया है। अमेरिकी रिपोर्ट में दावा किया गया कि चीन के पास 2027 तक 700 परमाणु हथियार होंगे और 2030 तक यह संख्या बढ़कर एक हजार हो जाएगी। इस पर चीन ने तीखा पलटवार किया है। चीन ने अमेरिकी रिपोर्ट को पूर्वाग्रह से भरी बताया है। गुरुवार को चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका चीन के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रसित है। चीन ने वाशिंगटन पर सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया। 

चीनी विदेश मंत्रालय की टिप्पणी पेंटागन द्वारा यह कहने के बाद आई है कि चीन अपने परमाणु हथियारों को अपेक्षा से कहीं अधिक तेजी से बढ़ा रहा है और संयुक्त राज्य अमेरिका के अंतर को कम कर रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, “अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट, पिछली रिपोर्टों की तरह, जिसमें तथ्यों की अनदेखी और पूर्वाग्रह से भरी है।”

परमाणु हथियारों से मजबूत होने पर चीन पर बढ़ेगा दबाव
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि वाशिंगटन रिपोर्ट का इस्तेमाल “चीन परमाणु खतरे की बात को बढ़ावा देने” के लिए कह रहा था, और संयुक्त राज्य अमेरिका को “परमाणु खतरे का दुनिया का सबसे बड़ा स्रोत” के रूप में वर्णित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here