पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने BCCI से की मांग – एमएस धोनी की जर्सी रिटायर करनी चाहिए

226

पूर्व भारतीय विकेटकीपर और पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से एमएस धोनी की जर्सी रिटायर करने की गुजारिश की है। करीम ने कहा कि एमएस धोनी के भारतीय क्रिकेट में उम्‍दा योगदान के सम्‍मान में बीसीसीआई को उनकी आइकॉनिक जर्सी नंबर-7 को रिटायर करना चाहिए। धोनी सबसे सफल कप्‍तानों में से एक रहे हैं और उनके रिकॉर्ड इसे बखूबी साबित करते हैं। दुनिया के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक होने के साथ-साथ धोनी देश के सर्वश्रेष्‍ठ विकेटकीपर बल्‍लेबाज रहे हैं।

पूर्व भारतीय कप्‍तान ने बुधवार को अपना 40वां जन्‍मदिन मनाया और दुनिया भर से क्रिकेट प्रेमियों ने धोनी को शुभकामनाएं दी। धोनी के जन्‍मदिन के मौके पर भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान के बारे में बात करते हुए सबा करीम ने कहा कि सिर्फ धोनी ही नहीं बल्कि बीसीसीआई को अन्‍य दिग्‍गजों की जर्सी भी रिटायर करनी चाहिए ताकि उनकी विरासत अमर रहे।

खेलनीति पोडकास्‍ट में बातचीत करते हुए सबा करीम ने कहा, ‘मेरे ख्‍याल से सिर्फ एमएस धोनी की जर्सी नहीं, बीसीसीआई को अन्‍य कई भारतीय दिग्‍गजों की जर्सी को संभालकर रखना चाहिए। बोर्ड को सुनिश्चित करना चाहिए कि उस लेजेंड के जर्सी नंबर को कोई और इस्‍तेमाल नहीं करे। इस तरह भारतीय क्रिकेट के दिग्‍गजों की उपलब्धियां और योगदान को पहचान मिलेगी। सबसे महत्‍वपूर्ण बात ऐसा करने से इन लेजेंड्स को सम्‍मान मिलेगा।’

दुनिया के ऐसे एकमात्र कप्‍तान हैं धोनी
एमएस धोनी ने पिछले साल अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया। उन्‍होंने 350 वनडे, 90 टेस्‍ट और 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया। धोनी ने अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 17,000 से ज्‍यादा रन बनाए। उन्‍होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में मिलाकर 332 मैचों में भारत का नेतृत्‍व किया, जो कि दुनिया में किसी भी कप्‍तान से ज्‍यादा है।

धोनी दुनिया के एकमात्र कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां (टी20 विश्‍व कप, विश्‍व कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीती है। करीम का मानना है कि धोनी ने भारतीय क्रिकेट में बहुत उम्‍दा योगदान दिया है, लेकिन अब वो चाहे तो युवाओं के करियर को आकार दे सकते हैं। वह युवाओं के पास मेंटर बनकर रह सकते हैं।