Current Updates :

नए FASTag नियम: सरल तरीके से जानिए क्या बदल रहा है

  • 0
  • 95
नए FASTag नियम: सरल तरीके से जानिए क्या बदल रहा है

केंद्र सरकार ने FASTag के उपयोग को लेकर नए नियम लागू किए हैं, जो 2 अगस्त 2024 से प्रभावी होंगे। ये नियम FASTag को ज्यादा सुरक्षित और उपयोगी बनाने के लिए हैं। आइए, जानें इन नए नियमों के बारे में विस्तार से और समझें कि आपको क्या करना होगा।

1. तीन साल पुराना FASTag अब अपडेटेड होना चाहिए

अगर आपका FASTag तीन साल पुराना हो चुका है, तो आपको उसकी KYC (Know Your Customer) प्रक्रिया पूरी करनी होगी। KYC एक तरह की पहचान सत्यापन प्रक्रिया है। इसे 31 अक्टूबर 2024 तक पूरा करना होगा। अगर आपने KYC नहीं करवाई, तो आपका FASTag ब्लैकलिस्ट हो सकता है और टोल बूथ पर काम नहीं करेगा।

2. पांच साल पुराने FASTag को बदलना होगा

अगर आपका FASTag पांच साल पुराना हो चुका है, तो आपको उसे बदलना होगा। इसके लिए आपको अपने पुराने FASTag की जानकारी देकर एक नया FASTag लेना होगा। पुराना FASTag बंद कर दिया जाएगा और नया सक्रिय कर दिया जाएगा। यह कदम FASTag की सही और सुरक्षित कार्यप्रणाली को सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है।

3. गाड़ी की जानकारी FASTag से लिंक करना अनिवार्य

अब आपको अपने FASTag अकाउंट से गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर और फोन नंबर लिंक करना होगा। इसके लिए आपको अपनी गाड़ी के अगले हिस्से की फोटो जमा करनी होगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि FASTag सही तरीके से आपके वाहन से जुड़ा है और किसी प्रकार की धोखाधड़ी की संभावना कम होगी।

4. FASTag न लगने पर डबल टोल शुल्क

अगर आपकी गाड़ी पर FASTag नहीं लगा है, तो आपको टोल प्लाजा पर डबल टोल शुल्क देना होगा। यह नियम टोल बूथ पर लंबी लाइनों को कम करने और FASTag के सही उपयोग को बढ़ावा देने के लिए लागू किया गया है। इससे आपकी यात्रा में भी आसानी होगी और समय की बचत होगी।

5. FASTag के फायदे

FASTag का उपयोग करने से टोल प्लाजा पर लंबी लाइनों से बचा जा सकता है और यात्रा तेजी से पूरी होती है। इससे टोल शुल्क की प्रक्रिया भी आसान हो जाती है और आपको बार-बार रुकने की जरूरत नहीं पड़ती।

6. नियमों का पालन न करने पर क्या होगा

नए नियमों का पालन न करने पर आपको अतिरिक्त शुल्क या दंड का सामना करना पड़ सकता है। इससे आपकी यात्रा में परेशानी हो सकती है और आपको समय पर यात्रा करने में कठिनाई हो सकती है।

इन नए नियमों को समझकर और पालन करके, आप अपनी यात्रा को सुगम और परेशानी मुक्त बना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके FASTag की सभी जानकारी अपडेटेड है और सभी प्रक्रियाएं सही ढंग से पूरी की गई हैं।

 

 

Prev Post Bigg Boss OTT 3 Finale: आज रात का ग्रैंड फिनाले, जानें हर अपडेट और विश्लेषण
Next Post Hyundai ने लॉन्च की नई Grand i10 NIOS CNG: माइलेज, सुरक्षा और सुविधाओं में बेजोड़, कीमत 10 लाख से कम"
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment