14 Aug 2024
>

भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे रहा टाई - जानिये क्यों नहीं हुआ सुपरओवर ?

  • 0
  • 146

भारत और श्रीलंका के मध्य खेले जा रहे तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का पहला मुकाबला अनिर्णीत समाप्त हुआ। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 8 विकेट पर 230 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम भी 230 रन पर सिमट गई। मैच टाई हो गया, लेकिन टी20 मुकाबले की तरह इस मैच में सुपर ओवर नहीं खेला गया। आईसीसी के नियमों के कारण इस मुकाबले का नतीजा नहीं निकल पाया।

आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने के बाद इस प्रारूप से संन्यास ले चुके रोहित शर्मा की वापसी मैदान पर हुई। एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेला और तेजतर्रार अर्धशतक भी बनाया, लेकिन मैच जीतने में नाकाम रहे। तीन मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय में टॉस जीतकर श्रीलंका के कप्तान ने बल्लेबाजी चुनी और 8 विकेट पर 230 रन बनाए। भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए इसी स्कोर पर आउट हो गई। मैच अनिर्णीत रहा और श्रृंखला के बाकी दो मैचों से विजेता का निर्णय होगा।

क्या हैं आईसीसी के नियम हैं?

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों के अनुसार, द्विपक्षीय श्रृंखला में एकदिवसीय मैच ड्रॉ होने की स्थिति में परिणाम के लिए सुपर ओवर का आयोजन नहीं किया जाता। लेकिन, अगर आईसीसी टूर्नामेंट एकदिवसीय प्रारूप में आयोजित किए जाते हैं तो परिणाम सुपर ओवर से निकाला जाता है। इसलिए भारत और श्रीलंका के बीच पहले एकदिवसीय में कोई सुपर ओवर नहीं हुआ। हालांकि, द्विपक्षीय श्रृंखला में यह नियम टी20 श्रृंखला पर लागू नहीं होता है और टी20 प्रारूप में किसी भी मैच के टाई होने पर सुपर ओवर से मैच का परिणाम निकाला जाता है।

Prev Post Wayanad Landslide: भूस्खलन के पांचवें दिन भी चारो तरफ तबाही का मंज़र - अब तक 340 से अधिक लोगों की मौत
Next Post Bigg Boss OTT 3: सना मकबूल ने जीता बिग बॉस ओटीटी 3 - ट्रॉफी जीतकर मिले 25 लाख रुपये
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment