14 Aug 2024
>

महाराष्ट्र फिल्म पुरस्कार: सितारों की चमक और सम्मान का समारोह

  • 0
  • 129

महाराष्ट्र सरकार ने इतिहास में पहली बार 58वें और 59वें राज्य फिल्म पुरस्कारों का एक साथ आयोजन किया। यह खास समारोह 21 अगस्त को मुंबई के डोम एसवीपी स्टेडियम में हुआ, जहां फिल्म और संगीत की दुनिया के कई दिग्गज शामिल हुए।

लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार: सितारों को मिला मान

समारोह में सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने पुरस्कार वितरित किए। लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार इस बार टीवी के मशहूर अभिनेता शिवाजी साटम को मिला, जो CID के एसीपी प्रद्युमन के रूप में प्रसिद्ध हैं। इसी तरह, दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को स्वर्गीय राज कपूर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आशा पारेख ने ‘कटी पतंग’, ‘तीसरी मंजिल’, और ‘प्यार का मौसम’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में शानदार अभिनय किया है। पुरस्कार मिलते ही उन्होंने खुशी से ‘जय महाराष्ट्र’ का उद्घोष किया।

विशेष योगदान पुरस्कार

इस बार के विशेष योगदान पुरस्कार भी चर्चा में रहे। लेखक-निर्देशक दिगपाल लांजेकर को चित्रपती वी. शांताराम विशेष योगदान पुरस्कार मिला, जबकि एन चंद्रा को स्वर्गीय राज कपूर विशेष योगदान पुरस्कार से नवाजा गया। एन चंद्रा की फिल्में जैसे ‘तेजाब’ और ‘अंकुश’ आज भी दर्शकों के दिलों में बसी हुई हैं।

लता मंगेशकर पुरस्कार: अनुराधा पौडवाल की जीत

गायिका अनुराधा पौडवाल को 2024 के लिए लता मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अनुराधा पौडवाल ने अपने करियर में ‘सड़क’, ‘दिल है कि मानता नहीं’, और ‘आशिकी’ जैसी हिट फिल्मों के गाने गाए हैं। पुरस्कार मिलने पर उन्होंने लता मंगेशकर को अपना गुरु मानते हुए अपने सम्मान और खुशी को व्यक्त किया।

रोहिणी हट्टंगड़ी और सुदेश भोंसले को सम्मान

अभिनेत्री रोहिणी हट्टंगड़ी और गायक सुदेश भोंसले को भी उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। रोहिणी ने ‘गांधी’, ‘पार्टी’, और ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ जैसी फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों को प्रभावित किया। सुदेश भोंसले की गायकी ने भी सिनेमा की दुनिया में अपनी छाप छोड़ी है।

समारोह में शामिल प्रमुख हस्तियां

इस भव्य समारोह में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, और विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर जैसे प्रमुख नेता शामिल हुए। इसके अलावा, राज्यसभा सदस्य मिलिंद देवड़ा और सांसद अरविंद सावंत भी इस अवसर पर मौजूद थे।

58वें और 59वें महाराष्ट्र राज्य फिल्म पुरस्कार समारोह ने फिल्म और संगीत की दुनिया के सितारों को एक मंच पर लाकर उनका सम्मान किया। इस आयोजन ने यह साबित कर दिया कि महाराष्ट्र की फिल्म इंडस्ट्री में सितारों की चमक और उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।

Prev Post दिल्ली में ऑटो-टैक्सी चालकों की हड़ताल: जनता को होगी और परेशानी?
Next Post अंडर-17 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भारतीय बेटियों का धमाका: 4 गोल्ड मेडल से भारत का नाम रोशन
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment