14 Aug 2024
>

Lucknow-Kuala Lumpur Direct Flight Start: एयर एशिया मलेशिया ने की सेवा की शुरुआत

  • 0
  • 24

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और मलेशिया की राजधानी कुआला लुम्पुर के बीच हवाई यात्रा के नए युग की शुरुआत हो गई है। शुक्रवार को एक समारोह में एयर एशिया मलेशिया ने लखनऊ से कुआला लुम्पुर के लिए अपनी पहली उड़ान का उद्घाटन किया। यह नई उड़ान दोनों शहरों के बीच सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करती है, जिससे यात्री आसानी से एक दूसरे के देशों में यात्रा कर सकेंगे। यह कदम भारत और मलेशिया के बीच व्यापार, पर्यटन और सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत करेगा।

एयर एशिया मलेशिया की पहली उड़ान

एयर एशिया मलेशिया ने शुक्रवार को लखनऊ से कुआला लुम्पुर के बीच पहली बार अपनी उड़ान सेवा शुरू की। इस उड़ान में 165 यात्रियों ने यात्रा की और इसे उत्तर प्रदेश के लिए एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। यह एयरलाइन एयर एशिया एविएशन ग्रुप की सहयोगी कंपनी है, जिसने इस नए मार्ग पर अपनी सेवाओं का विस्तार किया है। इससे पहले, एयर एशिया एविएशन ग्रुप की दूसरी एयरलाइन थाई एयर एशिया ने दिसंबर 2022 में लखनऊ और बैंकॉक के डॉन मुआंग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच उड़ान सेवा की शुरुआत की थी।

लखनऊ हवाई अड्डे से सीधा कनेक्टिविटी का विस्तार

लखनऊ हवाई अड्डे के अधिकारियों और प्रबंधन ने इस नई उड़ान सेवा का जोरदार स्वागत किया है। हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने इस अवसर पर कहा, “उत्तर प्रदेश के लोगों की लंबे समय से मांग थी कि लखनऊ से अधिक अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए सीधी उड़ानों की शुरुआत हो। अब लखनऊ-कुआला लुम्पुर उड़ान के साथ यह मांग पूरी हो रही है। हम इस कनेक्टिविटी के लिए एयर एशिया मलेशिया को धन्यवाद देते हैं।”

इस नई सेवा के जरिए लखनऊ से मलेशिया की राजधानी कुआला लुम्पुर के बीच एक सीधा संपर्क स्थापित हो गया है, जिससे व्यापार, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में वृद्धि की उम्मीद है।

हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी में वृद्धि

लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (CCSI) ने अपने कनेक्टिविटी नेटवर्क में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस नई उड़ान के साथ, अब लखनऊ हवाई अड्डे से 10 अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए सीधी उड़ानें उपलब्ध हैं। यह हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश और आसपास के राज्यों के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय गेटवे बन गया है, जहां से यात्री आसानी से विदेश यात्रा कर सकते हैं।

सप्ताह में तीन बार (सोमवार, बुधवार, और शुक्रवार) चलने वाली यह उड़ान न केवल उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बल्कि पूरे उत्तर भारत के यात्रियों के लिए एक बड़ा अवसर लेकर आई है। इसके साथ ही लखनऊ हवाई अड्डे पर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की कुल संख्या 151 से बढ़कर 157 हो गई है।

हवाई अड्डे की सेवाओं का विस्तार

लखनऊ हवाई अड्डे का प्रबंधन अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड के द्वारा किया जाता है, जो अदाणी एंटरप्राइजेज की सहायक कंपनी है। यह हवाई अड्डा प्रतिदिन 135 घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमानों की आवाजाही का प्रबंधन करता है, और इससे प्रतिदिन 18,500 से अधिक यात्री यात्रा करते हैं।

नए अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के जुड़ने से हवाई अड्डे की सेवाओं का विस्तार और यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने की प्रतिबद्धता को भी मजबूती मिली है। लखनऊ हवाई अड्डे के नवनिर्मित टर्मिनल 3 से इस प्रकार की उच्च गुणवत्ता की सेवाएं यात्रियों को मिल रही हैं, जिससे हवाई अड्डा उत्तर भारत का प्रमुख हवाई अड्डा बनता जा रहा है।

हवाई यात्रा का बढ़ता दायरा

एयर एशिया मलेशिया की यह उड़ान लखनऊ के लोगों को दक्षिण पूर्व एशिया के महत्वपूर्ण केंद्र कुआला लुम्पुर से जोड़ने का एक बड़ा माध्यम बनेगी। मलेशिया की राजधानी कुआला लुम्पुर को एशिया के प्रमुख व्यापारिक और पर्यटन स्थलों में गिना जाता है, और अब लखनऊ से सीधा संपर्क होने से व्यापारिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में तेजी आने की उम्मीद है।

इस सेवा के जरिए लखनऊ के लोग अब कुआला लुम्पुर के माध्यम से दक्षिण पूर्व एशिया के अन्य प्रमुख गंतव्यों जैसे सिंगापुर, इंडोनेशिया, थाईलैंड और फिलीपींस की यात्रा भी कर सकेंगे।

उड़ान का समय-सारिणी

एयर एशिया मलेशिया की यह नई उड़ान सप्ताह में तीन बार सोमवार, बुधवार, और शुक्रवार को संचालित होगी। इसका समय-सारिणी निम्नलिखित है:

    •    कुआला लुम्पुर से लखनऊ: उड़ान 19:10 बजे कुआला लुम्पुर से प्रस्थान करेगी और 21:25 बजे लखनऊ पहुंचेगी।
    •    लखनऊ से कुआला लुम्पुर: उड़ान 22:00 बजे लखनऊ से प्रस्थान करेगी और 05:25 बजे कुआला लुम्पुर पहुंचेगी।

इस उड़ान का समय यात्रियों के लिए काफी सुविधाजनक रखा गया है, जिससे उन्हें मलेशिया और अन्य गंतव्यों तक आसानी से यात्रा करने का मौका मिलेगा।

पर्यटन और व्यापार को मिलेगा बढ़ावा

लखनऊ से कुआला लुम्पुर के बीच उड़ान शुरू होने से दोनों शहरों के बीच पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। मलेशिया भारतीय पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जहां आकर्षक जगहें, सुंदर बीच और मनोरंजन के ढेरों विकल्प हैं। इसके अलावा, मलेशिया का भारतीय संस्कृति से भी गहरा संबंध है, जो भारतीय यात्रियों के लिए एक खास आकर्षण का केंद्र बनता है।

इस उड़ान सेवा से न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि व्यापारिक संबंधों में भी वृद्धि होगी। मलेशिया और भारत के बीच व्यापारिक आदान-प्रदान को गति देने में यह उड़ान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

एयर एशिया मलेशिया: एक नजर

एयर एशिया मलेशिया दक्षिण पूर्व एशिया की प्रमुख लो-कॉस्ट एयरलाइन है, जो अपने किफायती किराए और बेहतर सेवाओं के लिए जानी जाती है। एयर एशिया मलेशिया अपनी उड़ानों के जरिए यात्रियों को उच्च गुणवत्ता की सेवाएं प्रदान करती है, जिसमें सुविधाजनक समय-सारिणी, आरामदायक यात्रा अनुभव, और उत्कृष्ट सेवाएं शामिल हैं।

इस नई उड़ान सेवा के साथ, एयर एशिया मलेशिया ने उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा को और भी सुलभ बना दिया है।

लखनऊ हवाई अड्डे की वृद्धि और विस्तार

लखनऊ हवाई अड्डा लगातार अपने कनेक्टिविटी नेटवर्क को बढ़ा रहा है। इस नई उड़ान के जुड़ने से हवाई अड्डे की अंतर्राष्ट्रीय सेवाओं में और भी वृद्धि हुई है। हवाई अड्डे का नया टर्मिनल 3 यात्रियों को आधुनिक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करता है, और आने वाले समय में और भी नई उड़ान सेवाओं के जुड़ने की उम्मीद है।

इस नई उड़ान सेवा के साथ लखनऊ हवाई अड्डे ने यह साबित कर दिया है कि वह उत्तर भारत के प्रमुख हवाई अड्डों में से एक बनता जा रहा है।

एयर एशिया मलेशिया द्वारा लखनऊ और कुआला लुम्पुर के बीच शुरू की गई यह नई उड़ान सेवा उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। इससे न केवल यात्रा के समय में कमी आएगी बल्कि व्यापार, पर्यटन और सांस्कृतिक संबंधों में भी वृद्धि होगी। इस सेवा से उत्तर प्रदेश का अंतर्राष्ट्रीय हवाई संपर्क और मजबूत हुआ है, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था और विकास को गति मिलेगी।

Prev Post PM Modi ने छह नई वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी
Next Post UP T20 League 2024 Final: मेरठ मेवरिक्स ने जीता यूपी टी20 लीग का खिताब
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment