14 Aug 2024
>

T20 World Cup में बड़ा घाटा, ICC से 830 करोड़ की भरपाई की मांग

  • 0
  • 99

T20 World Cup 2024 भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बेहद खास साबित हुआ। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम किया, और 11 साल के खिताबी सूखे को खत्म किया। 29 जून को बारबाडोस में खेले गए इस यादगार फाइनल में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन कर जीत दर्ज की, जिसने फैंस के दिलों में खास जगह बना ली।

हालांकि, जहां भारतीय फैंस इस जीत का जश्न मना रहे थे, वहीं दूसरी ओर, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के सामने एक अपील पहुंची, जिसमें डिज्नी-स्टार ने 100 मिलियन डॉलर यानी लगभग 830 करोड़ रुपये के नुकसान की बात कही है। अमेरिका और वेस्टइंडीज में आयोजित इस वर्ल्ड कप के कई मैच अमेरिका में खेले गए, जिसमें न्यूयॉर्क में पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट भी हुआ। इसके लिए नैसो काउंटी में एक टेंपररी स्टेडियम तैयार किया गया था।

डिज्नी-स्टार ने आईसीसी को भेजी गई चिट्ठियों में टी20 वर्ल्ड कप के कारण हुए नुकसान के लिए ब्रॉडकास्टिंग डील में छूट की मांग की है। पिछले साल, डिज्नी-स्टार ने 3 बिलियन डॉलर यानी करीब 25 हजार करोड़ रुपये में आईसीसी के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स खरीदे थे। इस डील की शुरुआत टी20 वर्ल्ड कप 2024 से ही हुई है, लेकिन कुछ मैच उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहे।

डिज्नी-स्टार की अपील

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, डिज्नी-स्टार ने आईसीसी से 100 मिलियन डॉलर की छूट की मांग करते हुए दो अलग-अलग चिट्ठियां भेजी हैं। इसमें भारत-पाकिस्तान और भारत-कनाडा जैसे मैचों का खास उल्लेख किया गया है, जो अपेक्षित स्तर पर प्रदर्शन नहीं कर सके।

भारत-कनाडा का मैच 15 जून को लॉडरहिल में खेला जाना था, लेकिन बारिश के कारण यह मैच बिना खेले ही रद्द हो गया, जिससे ब्रॉडकास्टर को भारी नुकसान हुआ। इसके अलावा, भारत-पाकिस्तान का मैच भी उम्मीद के अनुसार नहीं रहा और यह कम स्कोरिंग वाला साबित हुआ।

डिज्नी-स्टार ने अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच त्रिनिदाद में खेले गए सेमीफाइनल मैच का भी जिक्र किया है, जो सिर्फ 20-21 ओवरों में ही खत्म हो गया था।

आईसीसी बोर्ड मीटिंग में चर्चा

डिज्नी-स्टार की इस अपील पर पिछले महीने कोलंबो में हुई आईसीसी की बोर्ड मीटिंग में भी चर्चा हुई थी। स्टार ने टूर्नामेंट की टाइमिंग और मार्केटिंग पर भी सवाल उठाते हुए आईसीसी से 830 करोड़ रुपये की छूट की मांग की है। अब देखना यह होगा कि आईसीसी इस अपील पर क्या निर्णय लेता है और क्या डिज्नी-स्टार को यह छूट मिल पाती है या नहीं।

Prev Post UP T20 League 2024: क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी, इकाना स्टेडियम में फ्री एंट्री का मौका
Next Post कोलकाता की डॉक्टर रेप और हत्या केस की जांच सीबीआई के हाथ में, केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री से की फास्ट ट्रैक कोर्ट की मांग
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment