शिलांग में बोले अमित शाह कहा- गांव-गांव तक पहुंचा विकास का पैसा..

51
bjp party
bjp party

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार सुबह मेघालय के दौरे पर पहुंचे. उन्होंने शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में शिरकत की. कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रि​जीजू, पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्रियों समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे. नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल की गोल्डन जुबली समारोह में पीएम मोदी के सामने परिषद की 50 वर्षों की यात्रा पर एक लघु फिल्म की स्क्रीनिंग की गई. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 50 वर्षों में पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास में एनईसी के योगदान को उल्लेखित करने वाला स्मारक ग्रंथ ‘गोल्डन फुटप्रिंट्स’ जारी किया.

50 वर्षों का खाका तैयार करने का निर्देश

दरअसल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल की बैठक अभी-अभी पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई है. पीएम ने की उत्तर-पूर्व के लिए अगले 50 वर्षों का खाका तैयार करने का निर्देश दिया है. अगर आप 8 साल पहले के पूर्वोत्तर और आज के पूर्वोत्तर की तुलना करें, तो आप पाएंगे कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार पूर्वोत्तर शांति और विकास की राह पर चल रहा है. उनके कार्यकाल में उत्तर-पूर्व के राज्यों के कई जिले AFSPA मुक्त हुए. हम चाहते हैं कि जो लोग उग्रवाद के रास्ते पर चले गए, वे मेनस्ट्रीम में आएं और यहां के विकास में योगदान करें.

गांव-गांव तक पहुंचा विकास का पैसा

अमित शाह ने कहा पहले उत्तर-पूर्व के लिए बजट तो आवंटित होता था, लेकिन नीचे तक पहुंचता नहीं था. आज इस रीजन के गांव-गांव तक विकास का पैसा पहुंच रहा है. पीएम बनने बाद नरेंद्र मोदी 50 से ज्यादा बार उत्तर-पूर्व आ चुके हैं. उनसे पहले किसी दूसरे प्रधानमंत्री ने नॉर्थ ईस्ट का इतनी बार दौरा नहीं किया. आज का हमारा उत्तर-पूर्व सभी विवादों से मु्क्त होने जा रहा है.8 साल पहले बम धमाके, गोलीबारी, अलग-अलग उग्रवादी समूह ही पूर्वोत्तर की पहचान बन चुके थे. मोदी काल में 8 साल के अंदर उग्रवाद की घटनाओं में 70 से ज्यादा प्रतिशत कमी आई है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here