अमेरिका के शहर में तूफ़ान से भारी तबाही, कई लोगो की मौत

282
Tornado Damage in america
Tornado Damage in america

अमेरिका के केंटुकी काउंटी समेत कम से कम पांच राज्यों में तूफान और बवंडर (टॉरनेडो) से जुड़ी घटनाओं में कई लोगों की मौत हुई है। अधिकारियों ने सोमवार को चेतावनी दी कि तूफान के प्रभाव से कुछ सप्ताह और बिजली आपूर्ति बाधित रह सकती है, जिससे ठंड से बचने के उपायों और पानी की कमी की समस्या लंबे समय तक बने रहने की आशंका है। केंटुकी के अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार रात आए बवंडरों से हुई क्षति के कारण उन्हें सेवाएं बहाल करने में बाधा आ रही है। 

मरने वालों में दो महीने की बच्ची और 94 साल का बुजुर्ग भी शामिल है। बवंडर से मची तबाही के कारण 10,000 से अधिक लोग बेघर हुए हैं। केंटुकी के गवर्नर एंडी बेशीयर ने सोमवार को कहा कि अकेले राज्य में 64 लोगों की मौत हुई है। अन्य राज्यों इलिनोइस, टेनेसी, अरकंसास और मिसौरी में कम से कम 14 और लोगों की मौत हुई है। लापता लोगों की तलाश में अभियान चलाया जा रहा है। 

राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कहा कि वह बुधवार को केंटुकी का दौरा करेंगे और विनाशकारी तूफान से हुई क्षति का जायजा लेंगे। बाइडन ने ओवल ऑफिस में गृह सुरक्षा एवं आपदा प्रतिक्रिया के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह घोषणा की। बैठक में उन्होंने केंटुकी और अन्य प्रभावित राज्यों की मदद को लेकर चर्चा की।