अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में मिला पोलियो का नया वायरस, आपातकाल का हुआ ऐलान

164
polio virus found in new york
polio virus found in new york

विश्व में कोविड-19 का खौफ काफी सालों तक बना रहा। हालांकि विश्व के कुछ हिस्सों में अभी भी सावधानी बरती जा रही है। इसी बीच अमेरिका के न्यूयॉर्क से एक सनसनीखेज केस सामने आया है। यहां पोलियो का नया वायरस मिलने से दहशत मच गयी है। जांच के बाद सरकार ने न्यूयॉर्क ने आपातकाल का ऐलान कर दिया है।

दरअसल, USA मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार न्यूयॉर्क शहर में गंदे पानी में पोलियो वायरस पाए जाने के बाद राज्य आपातकाल घोषित कर दिया गया है। बताया गया है कि फैसला टीकाकरण की दर बढ़ाने के लिए लिया गया है। राज्य के कुछ हिस्सों में पोलियो टीकाकरण का रेट काफी कम है। इसके साथ ही पोलियो वायरस के सैंपल और पोलियो के मरीजों की देखभाल करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को बूस्टर खुराक देने का निर्देश है।

हैरान कर देने वाली बात यह भी है कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह पोलियो वायरस न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड की नसाउ काउंटी की एक नाली के पानी में पाया गया है। हालांकि यह वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति से आया है या नहीं, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है। स्वास्थ्य कमिश्नर मेरी बैसेट ने कहा कि पोलियो को लेकर हम कोई मौका नहीं ले सकते हैं। अगर आपको या आपके बच्चे को वैक्सीन नहीं लगी है या सभी खुराकें नहीं लगी हैं तो इस पैरालाइटिक बीमारी का खतरा है।