बिजनेस

मुंबई में एयर इंडिया बिल्डिंग 2,000 करोड़ रुपए में बिकने को तैयार, ठाकरे सरकार ने दिया 1400 करोड़ रुपये का ऑफर

महाराष्ट्र सरकार एक बार फिर एयर इंडिया बिल्डिंग खरीदने की कोशिश कर रही है। ठाकरे सरकार 1400 करोड़ रुपये में खरीदना चाहती है, लेकिन एयर इंडिया की मांग 2,000 करोड़ रुपये की है। बताया जा रहा है कि एयर इंडिया बिल्डिंग जिस जमीन पर खड़ी है, उसका मालिकाना हक आज भी राज्य सरकार के पास है। मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने एयर इंडिया के सीएमडी राजीव बंसल से इस बारे में चर्चा की है। फिलहाल, एयर इंडिया इमारत के टॉप फ्लोर को छोड़कर पूरी इमारत किराए पर दी गई है।

नरिमन पॉइंट में मंत्रालय के पास ही यह आलीशान बिल्डिंग मौजूद है। 1993 के सीरियल ब्लास्ट में यह इमारत भी आतंकवादियों का निशाना बनी थी। भारी आर्थिक संकट से गुजर रही पब्लिक सेक्टर की कंपनी एयर इंडिया ने साल 2018 में इस 23 मंजिला इमारत को बेचने का निर्णय लिया था। तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इसे खरीदने में रुचि दिखाई थी। इसका मकसद मंत्रालय का कामकाज एक छत के नीचे लाना था। खरीदने की बात चल ही रही थी कि विधानसभा चुनाव हुए जिसमें सत्ता परिर्वतन हो गया और यह डील आगे नहीं बढ़ पाई। अब उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास आघाडी सरकार ने एक बार फिर खरीदी प्रक्रिया को आगे बढ़ाया है। फडणवीस सरकार ने भी यह बिल्डिंग खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी।

राज्य सरकार इस इमारत को आसानी से खरीद सकती है। इसके पीछे एक अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया बिल्डिंग राज्य सरकार की जमीन पर खड़ी है। आज भी इमारत का मालिकाना हक राज्य सरकार के पास है। इसके अलावा एयर इंडिया को विभिन्न मानदेय के तहत 400 करोड़ रुपये देने हैं। इससे बिल्डिंग की कीमत 2400 करोड़ रुपये पड़ रही है, इसलिए राज्य सरकार ने एयर इंडिया से वैल्यूशन रिपोर्ट साझा करने के लिए कहा है।

Pawan Arora

Pawan Arora covers Business and State News Sections. He is best known for his writing skills, Focuses on content reliability, He is a great observer, always believes in providing current news to his viewers on time.

Recent Posts

लखनऊ की इति राज बनीं मिसेज इंडिया यूनिवर्सल की फर्स्ट रनर अप..

लखनऊ की पूर्व एंकर इति राज ने मिसेज इंडिया यूनिवर्सल 2023 फर्स्ट रनरअप का खिताब…

12 months ago

एक्सीडेंट ऑर कॉन्सपिरेसी गोधरा’ का रिलीज हुआ जबरदस्त Teaser..

2002 के गुजरात के गोधरा कांड पर आधारित फिल्म ‘एक्सीडेंट ऑर कॉन्सपिरेसी गोधरा’ का टीजर…

12 months ago

2% इंट्रेस्ट लोन का जाल, चीन के चक्कर में पड़कर कहीं बांग्लादेश भी न बन जाए श्रीलंका..

1971 में अस्तित्व में आए बांग्लादेश चीनी कर्ज में फंसता जा रहा है. बांग्लादेश के…

12 months ago

कैलिफोर्निया में राहुल गांधी, बीजेपी ने कहा, ‘पीएम मोदी बॉस हैं’ यह बात कांग्रेस नेता नहीं पचा सकते..

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर नई संसद में…

12 months ago

‘रवींद्र जडेजा BJP कार्यकर्ता, उनकी बदौलत CSK ने जीती IPL ट्रॉफी’, तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष के. अन्नामलाई का बयान..

तमिलनाडु के बीजेपी अध्यक्ष के. अन्नमलाई ने चेन्नई सुपरकिंग्स को पांचवीं बार आईपीएल विजेता बनने…

12 months ago