बजट के बाद महंगाई से आम आदमी की बढ़ी टेंशन, फिर बढ़े नॉन सब्सिडाइज्‍ड रसोई गैस सिलेंडर के दाम

259
LPG cylinder hike

हाल के कुछ माह में महंगाई दर में काफी अधिक वृद्धि देखने को मिली है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने घरेलू गैस के दामों में एक बार फिर इजाफा हो गया है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट के मुताबिक आज यानी 4 फरवरी से उपभोक्ताओं को 14 किलोग्राम वाले नॉन सब्सिडी घरेलू गैस सिलेंडर के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। इस बार 25 रुपये प्रति सिलिंडर बढ़ाए गए हैं। इसके लिए दिल्ली में 719 रुपये प्रति सिलेंडर, कोलकाता में 745.50 रुपये प्रति सिलेंडर, मुंबई में 710 और चेन्नई में 735 रुपये प्रति सिलेंडर देना होगा। 

हर महीने की पहली तरीख को एलपीजी के दाम में बदलाव होते हैं। इस बार एक फरवरी को व्यावसायिक सिलिंडर के दामों में 190 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी, लेकिन घरेलू गैस के दामों में बदलाव नहीं किया गया था। लेकिन आज इसके दाम भी दाम छह रुपये प्रति सिलिंडर घट गए हैं।

अमूमन ऐसा होता है कि कंपनिया प्रत्‍येक माह की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं और उनकी जानकारी भी सार्वजनिक करती हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। सिर्फ 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत में बदलाव हुआ, लेकिन 14 किलोग्राम वाले का दाम यथावत रहा है।b