Ukraine की राजधानी कीव की सड़कों पर छिड़ी जंग, रूस की एयर स्ट्रिप पर कब्जा करने की कोशिश

484
Russia-Ukraine war

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग तेज हो गई है. लड़ाई यूक्रेन की राजधानी कीव की सड़कों तक पहुंच गई है. यहां हालात तेजी से बिगड़ते जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक रूस कीव के आसपास के एयर स्ट्रिप पर कब्जा करना चाह रहा है लेकिन यूक्रेन के अनुसार रूस बार-बार नाकाम हो रहा है. यूक्रेन ने दावा किया है कि काला सागर के पास रूस के ड्रोन को मार गिराया गया है, जिसने यहां यूक्रेन के जहाज पर हमला किया था.

वहीं कीव प्रशासन ने राजधानी में जारी लड़ाई के बीच लोगों से शांत रहने और सावधानी बरतने को कहा है. उसने लोगों से कहा है, ‘अगर आप छिपे हुए हैं, तो वहीं रहें. अगर घर पर हैं, तो अपनी खिड़कियां ना खोलें, बालकनी पर ना जाएं. दरवाजों के भीतर छिपे रहें, जैसे बाथरूम और खुद को किसी चीज से कवर कर लें, ताकि खुद को गोली से छर्रों से बचा सकें. अगर आपको सायरन (एयर अलार्म सिग्नल) सुनाई दे रहे हैं- तो सबसे पास में मौजूद शेल्टर में जाएं. इसका मैप उपलब्ध है.’

रूसी सेना सैन्य परिवहन विमानों के जरिए सैनिकों और उपकरणों को स्थानांतरित करने के लिए कीव के पास एक एयर स्ट्रिप की तलाश कर रही है. इसलिए गोस्टोमेल और वासिलकोव में स्ट्रिप को लेने की कोशिश की गई है. लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला है. इस मामले में यूक्रेन के गृह मंत्रालय ने कहा कि दुश्मनों ने यूक्रेनी बॉर्डर गार्ड्स के जहाज पर ड्रोन से हमला किया. रात के वक्त यूक्रेन के स्टेट बॉर्डर गार्ड सर्विस के मरीन गार्ड के जहाज “Hryhoriy Kuropyatnikov” पर एक मानव रहित हवाई वाहन ने हमला किया.

यूक्रेन के तट की ओर जा रहे इस ड्रोन पर बॉर्डर गार्ड्स ने गोलीबारी की. उन्होंने सशस्त्र बल कमान को संदिग्ध हवाई हमले की जानकारी दी. ड्रोन को काला सागर के पास मार गिराया गया था. वर्तमान में यह जहाज काला सागर में सेवा दे रहा है. गृह मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन के सशस्त्र बलों और अन्य सुरक्षा और रक्षा बलों के साथ बॉर्डर गार्ड्स यूक्रेन की रक्षा करना जारी रखे हुए हैं.