80 नयी स्पेशल ट्रैन की बुकिंग शुरू हो गयी है टिकट बुकिंग करने से पहले जान लीजिये नियम

367
vande bharat train

आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर यात्रा टिकट बुक करा सकते हैं. मोबाइल पर अगर आपने एप डाउनलोड किया तो उससे भी टिकट की बुकिंग हो जाएगी. रेलवे स्टेशन समेत यात्री सुविधा केंद्र, पोस्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर पर भी टिकट बुक कराए जा सकते हैं. अगर कहीं अचानक यात्रा करना चाह रहे हैं तो तत्काल टिकट की सुविधा भी है. एक दिन पहले तत्काल टिकट की बुकिंग भी की जा सकती है.

वेटिंग टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी.इन ट्रेनों के लिए कोई अनरिज़र्व्ड टिकट नहीं जारी किए जाएंगे और ना ही ट्रेन पर सवार होने के बाद कोई टिकट दिया जाएगा. अचानक यात्रा के लिए करंट काउंटर भी स्टेशन पर खुल गए हैं. ट्रेन रवाना होने से चार घंटे पहले आरक्षण चार्ट तैयार हो रहा है, सीट खाली रहने पर तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा है. इसी तरह स्टेशन के करंट काउंटर से ट्रेन चलने के आधे घंटे पहले तक टिकट लिया जा सकता है.

यात्री अपनी कन्फर्म टिकट को रद्द करवाते हैं या फिर अगर कोटे के तहत आरक्षित सीटों की बुकिंग को अगर रद्द किया जाता है, तो इन सीटों की बुकिंग आप करेंट बुकिंग पर कर सकते हैं क्योंकि ट्रेन के 2 चार्ट एक 4 घंटे पहले और एक 2 घंटे पहले बनाया जाता है. पहले और दूसरे चार्ट के बीच भी कई टिकटों को रद्द किया जाता है. ऐसे में यात्री चाहे तो खाली सीटों के लिए करंट बुकिंग करा सकते हैं.

एक पीएनआर पर अगर चार लोगों का टिकट है और एक टिकट कन्फर्म होता है तो सभी को यात्रा की अनुमति मिलेगी. हालांकि चाहे तो टिकट कैंसिल करा पैसा वापस लिया जा सकता है. स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना वायरस का लक्षण मिलेगा तो यात्रा की अनुमति नहीं होगी. टिकट का पूरा पैसा लौटा दिया जाएगा. यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

सोशल डिस्टेंसिंग का न केवल स्टेशन प्रवेश के वक्त बल्कि यात्रा के दौरान भी पालन करना होगा. ई कैटरिंग की सुविधा ट्रेन में नहीं मिलेगी. खाना घर से ले जाए तो बेहतर. पैकेज फूड व पानी यात्रियों को पैसा खर्च कर लेना होगा.