दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3.15 करोड़ पार, 9.70 लाख मौतें, महामारी की चपेट में आए 2.31 करोड़ लोग ठीक भी हुए

211
Omicron outbreak

दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा मंगलवार को 3.15 करोड़ पार कर गया, जबकि 9.70 लाख से ज्यादा की मौत हो चुकी है। महामारी की चपेट में आए 2.31 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं।

वहीं, जहां दुनियाभर में मामले लगातार बढ़ रहे हैं, तब अफ्रीकी देशों में महामारी अभी भी बड़े स्तर पर नहीं फैली है। यहां मौतों की संख्या विकसित-अमीर देशों की तुलना में बेहद कम हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका कारण औसत आयु का अपेक्षाकृत युवा व कोरोना के कम घातक रूप का यहां मौजूद होना है।

अफ्रीका रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के निदेशक व वाइरोलॉजिस्ट जॉन केन्गासान्ग का कहना है कि अफ्रीकी देशों के लोगों को विषम हालात मजबूत बना देते हैं। गरीब और विकासशील देश  के लोगों के जीवन जीने की कठोर परिस्थितियां हैं।विशेषज्ञ महामारी की शुरुआत में गरीब देशों खासतौर पर अफ्रीका में कोरोना के भीषण प्रसार को लेकर चिंतित थे। क्योंकि यहां की स्वास्थ्य प्रणाली की गुणवत्ता कमजोर है। लेकिन चुनौतीपूर्ण जीवन ने अफ्रीकी देशों को वायरस से लड़ने में मदद की है। 54 देशों वाले महाद्वीप की जनसंख्या 1.3 अरब है लेकिन यहां 34 हजार लोगों की ही कोरोना से मौत हुई है।