12 सितंबर से चलने वाले 80 स्पेशल ट्रेन, 10 तारीख से करा सकते है रिजर्वेशन

982

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए आगामी 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। इन स्पेशल ट्रेनों के लिए यात्री 10 सिंतबर से रिजर्वेशन भी करा सकेंगे। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को बताया कि भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 80 और स्पेशल ट्रनें (40 जोड़ी) चलाने वाला है। यादव ने कहा कि इन 40 जोड़ी यानी 80 स्पेशल ट्रेनों को पहले से चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्यों की मांग और जरूरत के हिसाब से ट्रेनों को चलाया जाएगा।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया कि विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी करेंगे, जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां ‘क्लोन’ ट्रेनें चलायी जाएंगी। विनोद यादव ने बताया कि परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों द्वारा अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

रेलवे ने 25 मार्च को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद से ट्रेनों के परिचालन को स्थगित कर दिया था। रेलवे ने बाद में फिर फंसे हुए कामगारों, श्रद्धालुओं, छात्रों और पर्यटकों के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई थी। रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल एयर-कंडीशन ट्रेनों और 1 जून से 100 जोड़ी टाइम-टेबल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया था।

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम अच्छा चल रहा है- रेलवे बोर्ड चेयरमैन

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार ने कहा कि इस पर काम अच्छा चल रहा है। संरेखण (एलाइनमेंट) और डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए विभिन्न प्राधिकरणों से मंजूरी मिल भी गई है। हालांकि, कोरोना के कारण भूमि अधिग्रहण का काम धीमा हो गया, खासकर महाराष्ट्र में।