न्यूयॉर्क गवर्नर पर 11 महिलाओं के यौन उत्पीड़न का आरोप, राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- ‘पद से इस्तीफा दे देना चाहिए’

318

अमेरिका के न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कूमो अब घिरते नजर आ रहे हैं। जांच में खुलासा हुआ है कि उन्होंने 11 महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया था, इनमें राज्य सरकार में कई पूर्व और वर्तमान कर्मचारी हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को कहा कि न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कूमो को राज्य के अटॉर्नी जनरल की एक रिपोर्ट के आने के बाद में इस्तीफा दे देना चाहिए, जिसमें पाया गया कि डेमोक्रेटिक गवर्नर ने 11 महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया था।

न्यूयॉर्क की अटॉर्नी जनरल लेटिशिया जेम्स ने मंगलवार को न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कूमो कि खिलाफ अपने तथ्य रखे। अटॉर्नी जनरल के मुताबिक स्वतंत्र जांचकर्ताओं द्वारा की गई छानबीन में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है गवर्नर एंड्रयू कूमो ने राज्य और संघीय सरकार के नियमों को भी तोड़ा है। 

ऑफिस का माहौल नहीं था ठीक
इतना ही नहीं, एक पूर्व महिला कर्मचारी ने ऑफिस को लेकर शिकायत की। लेकिन कूमो ने उसी महिला पर कार्रवाई की थी। गवर्नर के ऑफिस के माहौल को लेकर भी काफी शिकायतें हुई थीं। 

वहीं जांचकर्ताओं ने 2013 से 2020 के बीच इस ऑफिस में काम करने वाली कुल 11 महिलाओं की शिकायतों का संज्ञान लिया। इसके अलावा 179 लोगों से पूछताछ करने के साथ हजारों सुबूतों की छानबीन की। इन सुबुतों में कई अहम दस्तावेज मिले। इन्हीं को कूमो के खिलाफ सबूत के तौर पर पेश किया जाएगा।

कूमो ने कई महिलाओं को गलत ढंग से छूआ
अटॉर्नी जनरल जेम्स ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि गवर्नर कूमो ने तमाम महिलाओं का यौन शोषण किया। इनमें कई युवा महिलाएं थीं। उन्होंने बताया कि कूमो ने महिलाओं को गलत जगहों पर छुआ। उनकी इच्छा के विरुद्ध उन्हें  किस किया, गले लगाया और भद्दे कमेंट्स किए। 

गर्वरन कूमो पर गंभीर आरोप हैं। स्वतंत्र जांचकर्ताओं ने 165 पेज की रिपोर्ट पेश की है। जिसमें सबकुछ डिटेल में है। एक महिला ने आपबीती बताई कि कैसे गर्वनर से उसके  ब्लाउज में हाथ डाल दिया। इसके बाद उन्होंने मेरे स्तनों को पकड़ लिया और चलते-चलते उसके कमर पर उंगली चलाई। वहीं अब देखना होगा इस मामले में गवर्नर कूमो को क्या सजा मिलती है।