तिरुपति मंदिर के पास 2.5 लाख करोड़ से ज्यादा की संपत्ति – ओएनजीसी, विप्रो और नेस्ले जैसी देश की कई नामी कंपनियों से भी ज्यादा है धन

567
TIRUPATI BALAJI

विश्व प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर के ट्रस्ट तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने शनिवार को श्वेत पत्र जारी करते हुए बताया कि ट्रस्ट के नाम करीब 2.5 लाख करोड़ से अधिक की संपत्ति है। ट्रस्ट द्वारा दी गई जानकारी के बाद उन सभी रिपोर्टों पर पूर्णविराम लगा दिया, जिसमें TTD द्वारा आंध्र प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के बान्ड की प्रतिभूतियों में निवेश करने की बात कही जा रही थी।

ट्रस्ट की तरफ से बताया गया कि बैंकों में 16,000 करोड़ रुपये के साथ-साथ 10.25 टन सोना और 2.5 टन सोने के आभूषण जमा है। ट्रस्ट ने आगे कहा कि पूरे भारत में ट्रस्ट की 960 संपत्तियां हैं। मालूम हो कि मंदिर की स्थापना के बाद यह पहली बार है जब ट्रस्ट ने संपत्तियों के बारे में खुलासा किया है।

मंदिर की कुल संपत्ति (2.5 लाख करोड़ रुपये) है जो कि आईटी सर्विस फर्म विप्रो, नेस्ले और सरकार के स्वामित्व वाली दिग्गज ओएनजीसी और आईओसी की बाजार पूंजी से ज्यादा है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने 1933 में अपनी स्थापना के बाद पहली बार संपत्ति घोषित की थी।