मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे तक कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

557
मुंबई में बारिश से बुरा हाल

देश के कई राज्यों में भारी बारिश से कहीं बाढ़ आ गई है तो कहीं बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। पिछले कुछ दिनों में राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश हुई है। बारिश के दौरान यहां की सड़कें नदी में तब्दील हो गईं थीं, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

वहीं, मौसम विभाग ने इस सप्ताह के अंत और सोमवार को मध्य और पश्चिमी भारत में भारी बारिश की आशंका जताई है। इसके लिए रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इन क्षेत्रों में मानसून के सक्रिय होने की संभावना के साथ चेतावनी जारी किया है।शनिवार को पूर्वी राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश के लिए चेतावनी जारी की गई। रविवार के लिए जारी चेतावनी में पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना जताई गई है तो सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने रविवार को ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान और बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। विभाग ने मध्यप्रदेश के छह जिलों होशंगाबाद, जबलपुर,बेतुल, नरसिंहपुर, सिवनी और हरदा जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 
 
आईएमडी ने मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और कोंकण के अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने पूर्वी मध्यप्रदेश पर निम्नलिखित दबाव बनने और संबद्ध चक्रवाती प्रवाह के चलते, मध्य महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र और घाट के क्षेत्रों में अगले 48 घंटों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक-दो दिनों में बंगाल की खाड़ी में नए मानसून तंत्र बन सकते हैं। इससे अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है।