वाहन उद्योग क्षेत्र को सरकार जल्द बड़ी राहत दे सकती है।

400

हमें उम्मीद है कि जल्द ही आप कुछ अच्छी खबर सुनेंगे। उन्होंने भरोसा दिया उद्योग क्षेत्र की मांग पर प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री के साथ जीएसटी को लेकर चर्चा करेंगे। हालांकि, इसमें तत्काल कटौती संभव नहीं है लेकिन प्रक्रिया को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया जा सकता है।

कोविड-19 महामारी से प्रभावित वाहन उद्योग क्षेत्र को सरकार जल्द बड़ी राहत दे सकती है। भारी उद्योग मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संकेत दिए हैं कि वाहनों पर जीएसटी दरों में 10 फीसदी की बड़ी कटौती की जा सकती है। सियाम की सालाना बैठक में शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नई कबाड़ नीति भी लगभग तैयार हो चुकी है और जल्द इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) की 60वीं सालाना बैठक में प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के साथ जीएसटी मुद्दे पर बातचीत चल रही है। दरों को दोपहिया, तिपहिया, सार्वजनिक परिवहन वाहन और चार पहिया वाहन के लिए चरणबद्ध तरीके से घटाया जा सकता है।

वित्तमंत्री ने पिछले दिनों कहा था कि दोपहिया वाहन न तो लग्जरी श्रेणी में आते हैं, न ही नुकसानदायक उत्पादों की। लिहाजा इन पर जीएसटी दरें घटाई जा सकती हैं। दोपहिया वाहनों पर अभी 28 फीसदी जीएसटी लगता है।