लॉन्च हुआ BSE E – Agricultural Market, देश भर के किसानों के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक बाजार, सीधे खाते में जाएगी खरीद की रकम

339

अब देश भर के किसान अपनी उपज की बिक्री एक जगह पर कर सकेंगे। शुक्रवार को बांबे स्टॉक एक्सचेंज की तरफ से इस सुविधा की शुरुआत की गई। यह हाजिर बाजार इलेक्ट्रॉनिक होगा जहां किसानों की उपज रजिस्ट्रर्ड की जाएगी और बिक्री के लिए उसकी नीलामी की जाएगी जिसमें देश भर के खरीदार हिस्सा ले सकेंगे।

इस बाजार का नाम बीएसई ई-एग्रीकल्चरल मार्केट्स (बीम) दिया गया है। बीम कृषि उत्पाद की बिक्री के लिए राष्ट्रीय स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक स्पॉट प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा जहां किसान अपनी उपज को इलेक्ट्रॉनिक रूप से रखेंगे जिसकी नीलामी की जाएगी।

किसानों को इसका फायदा यह मिलेगा कि जाए बगैर दूसरे राज्य के खरीदार भी उनकी उपज की कीमत लगा सकेंगे और उपज की गुणवत्ता के मुताबिक किसानों को कीमत मिल सकेगी। बीएसई के मुताबिक देश भर के किसानों के लिए एक बाजार के प्रधानमंत्री के सपने के मुताबिक बीम की शुरुआत की गई है।

बीएसई के एमडी आशीष कुमार चौहान के मुताबिक, बीएसई राष्ट्रीय स्तर पर वस्तुओं के वितरण का नेटवर्क तैयार कर रहा है। यहां पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से वस्तुओं की खरीदारी की जाएगी और उसमें कोई निजी हित शामिल नहीं होगा। उपज की खरीद की रकम सीधे तौर पर विक्रेता के खाते में जाएगी।