लद्दाख में भारत-चीन के बीच बेहद तनावपूर्वक हो रहे हैं हालात

363

भारत और चीन लद्दाख के दक्षिणी पैगांग त्सो क्षेत्र में स्पांगुर गैप और स्पांगुर लेक के पास बिल्कुल युद्ध के मुहाने पर खड़े हैं। कालॉप, हेलमेट टॉप पर तनाव चरण की स्थिति में है। रोजी लॉ, चुशुल, फिंगर 4 के पास और डेपसांग में स्थिति बेहद तनावपूर्ण बताई जा रही है। शनिवार को भी दोनों देशों के ब्रिगेडियर स्तर के सैन्य अधिकारियों ने साढ़े तीन घंटे से ज्यादा समय तक तनाव घटाने के लिए चर्चा की लेकिन बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकल सका।

करीब छह स्थानों पर दोनों देशों के सैनिक 200-900 मीटर की दूरी पर (शूटिंग रेंज में) आ गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार क्षेत्र से भारतीय सैनिकों को हटाने के लिए चीन ने अपना विशेष दस्ता तैनात कर दिया है। यह दस्ता शारीरिक युद्ध, मल्ल युद्ध, पर्वतारोही, मुक्केबाजी में माहिर मिले जुले सैनिक हैं। इन्हें वहां का मिलिशिया दस्ता कहा जाता है और युद्धकाल जैसी स्थिति में चीनी फौज की मदद के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्थिति बेहद तनाव पूर्ण हो रही है। पहाड़ी की चोटी पर भारतीय सैनिक हैं और नीचे ठीक सामने उन्हें चीन की सेना घेर कर खड़ी है। भारत ने भी चीन की तैयारी को देखकर सामानांतर में किसी भी चुनौती से निपटने की तैयारी कर रखी है