रूस राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन का ऐलान ,सितंबर तक आ जाएगी कोरोना की दूसरी वैक्सीन

270
Russian president Putin
Russian president Putin

रूस ने हाल ही में दूसरी कोरोना वायरस वैक्‍सीन बनाने की घोषणा की थी. अब उसकी ओर से बताया गया है कि कोरोना की ये दूसरी वैक्सीन कब तक तैयार हो जाएगी. राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने कहा है कि कोरोना की दूसरी वैक्सीन सितंबर तक बनकर तैयार होगी. उन्होंने कहा कि सितंबर तक हमारे पास एक और वैक्सीन होगी. वैक्सीन नोवोसिबिर्स्क की प्रसिद्ध वेक्टर इंस्टीट्यूट बना रही है.

व्‍लादिमीर पुतिन ने कहा कि दोनों वैक्सीन में प्रतिस्पर्धा होगी. उन्होंने ये भी उम्मीद जताई है कि नई वैक्सीन पहले वाली की तरह ही प्रभावशाली होगी. बता दें कि सोवियत बायोलॉजिकल वेपंस रिसर्च प्लांट और वेक्टर रिसर्च सेंटर ने मिलकर अब तक कोरोना वायरस की 13 वैक्सीन पर काम किया है. इनकी टेस्टिंग जानवरों पर हुई थी. वेक्टर रिसर्च सेंटर के साथ मिलकर औद्योगिक स्तर पर स्मॉलपॉक्स का टीका बनाया था. पिछले कुछ वर्षों में इसी संस्थान के साथ मिलकर रूस ने ब्यूबोनिक प्लेग, इबोला, हेपेटाइटिस-बी, एचआईवी, सार्स और कैंसर का एंटीडोज तैयार किया था.

रूस का कहना है कि पहली वैक्सीन के जो साइड इफेक्ट सामने आए थे, वह नई वैक्सीन लगाने पर नहीं होंगे. रूस की पहली वैक्सीन का नाम Sputnik-V है. दूसरी वैक्सीन को EpiVacCorona नाम दिया गया है.

इससे पहले रूसी वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि EpiVacCorona वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल सितंबर में पूरा होगा, लेकिन जिन 57 वॉलेंटियर्स को वैक्सीन लगाई गई है, उनमें से किसी को भी साइड इफेक्ट का सामना नहीं करना पड़ा है. सभी वॉलेंटियर स्वस्थ हैं और अच्छा महसूस कर रहे