राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद: छात्रों के पीछे निर्देशक प्रेरणा और सच्चे राष्ट्र निर्माता होते हैं शिक्षक

542
President Ramnath kovind
President Ramnath kovind

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा, शिक्षक छात्रों के लिए निर्देशक प्रेरणा और सच्चे राष्ट्र निर्माता होते हैं। उन्होंने कहा कि दृढ़ता और धैर्य के साथ एक शिक्षक छात्रों को देश की संस्कृति की समृद्ध विरासत को समझने में मदद करता है।

शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षकों के नाम संदेश दे रहे राष्ट्रपति ने सभी से अध्यापन के नए तरीके सीखने की अपील की। उन्होंने कहा, बदलता समय अध्यापन के नए तरीके सीखने की मांग करता है ताकि हम अपनी नई पीढ़ी को सीखने, विचरण करने और समाज में ज्यादा क्षमता के साथ योगदान करने में सक्षम बना पाए। उन्होंने कहा, मुझे आशा है कि हम लगातार हमारे मेधावी शिक्षकों द्वारा निर्देशित किए जाते रहेंगे और अपने महान देश का भविष्य निर्मित कर पाएंगे।

शिक्षक दिवस का आयोजन 5 सितंबर को देश के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के मौके पर मनाया जाता है। राधाकृष्णन दुनिया के विख्यात शिक्षाविदें में गिने जाते थे। राष्ट्रपति कोविंद ने पूर्व राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, मैं शिक्षक समुदाय को शुभकामनाएं देता हूं और उनकी महान सफलता की कामना करता हूं।

उन्होंने कहा, सर्वपल्ली राधाकृष्णन आधुनिक समय के महान शिक्षक और मेरे प्रसिद्ध पूर्ववर्ती होने के साथ एक महान दार्शनिक भी थे। उन्होंने शिक्षक की भूमिका की परिभाषा को इस तरह समझाया था कि कई बार वे न केवल शिक्षक बल्कि एक नैतिक परामर्शदाता की भी भूमिका निभाते थे।