राज्यसभा सांसद अमर सिंह अंतिम सफर पर निकले

202

समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता और राज्यसभा सांसद अमर सिंह के शव को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया है. सिंगापुर में इलाज के दौरान बीते 1 अगस्त को उनका निधन हो गया था. दिल्ली के छतरपुर स्थित उनके आवास से अमर सिंह का पार्थिव शरीर श्मशान घाट ले जाया गया है. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अखिलेश यादव सहित तमाम नेताओं ने शोक प्रकट किया था. कई रहस्यों को जानने का दावा करने वाले अमर सिंह को दोस्त न सिर्फ राजनीति में थे बल्कि फिल्मी दुनिया से लेकर क्रिकेट, कारपोरेट सेक्टर में भी थे.

राज्यसभा सदस्य अमर सिंह एक ऐसा नेता के रूप में जाने जाते रहेंगे, जिन्होंने बहुत ही कौशल से राजनीति के तार कॉरपोरेट जगत से जोड़े और इसमें फिल्मी ग्लैमर का कुछ अंश भी शामिल किया. फिर, समाजवादी नेता मुलायम सिंह से अनूठे जुड़ाव के साथ गठबंधन युग की राजनीति में एक अमिट छाप भी छोड़ी.

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में जन्मे सिंह ने कोलकाता में कांग्रेस के छात्र परिषद के युवा सदस्य के रूप में अपने सफर की शुरूआत की, जहां उनके परिवार का कारोबार था. फिर वह लुटियंस दिल्ली की राजनीति में राजनीतिक प्रबंधन का चर्चित चेहरा बन गये. समझा जाता है कि उन्होंने यूपीए-1 सरकार को 2008 में लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान समाजवादी पार्टी का समर्थन दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.