यूपी में बनी कोरोना टीकाकरण के लिए टास्क फोर्स, वैक्सीन के भंडारण से लेकर लगाने तक की योजना तैयार

525
CM Yogi Adityanath
CM Yogi Adityanath

कोरोना वैक्सीन के जल्द आने की उम्मीद को देखते हुए सरकार ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। वैक्सीन के सुरक्षित परिवहन, भंडारण व कोल्ड चेन आदि के साथ-साथ टीकाकरण की रणनीति को अंतिम रूप देने की कवायद चल रही है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों पर नजर रखे हुए हैं। शासन स्तर पर भी प्रभावी ढंग से टीकाकरण कराने के लिए मुख्य सचिव व अपर मुख्य सचिव चिकित्सा-स्वास्थ्य की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी व टास्क फोर्स का गठन कर दिया है। 
योजना के अनुसार हर केंद्र पर टीकाकरण तीन चरणों में होगा जिसके लिए तीन अलग-अलग कमरों की व्यवस्था की जाएगी। एक व्यक्ति के टीकाकरण में 30-40 मिनट का समय लगने की संभावना है। राज्य सरकार को अब केंद्र की मंजूरी का इंतजार है। इसके बाद ही साफ होगा कि वैक्सीन का भंडारण किस तापमान पर किया जाना है। 

सूत्रों के अनुसार हर केंद्र पर टीकाकरण के तीन कमरे होंगे। टीका लगवाने वालों को तीन कक्षों में जाना होगा। पहले कक्ष में टीका लगवाने वाले का प्रारंभिक परीक्षण व पंजीकरण किया जाएगा। दूसरे कक्ष में टीका लगाया जाएगा और तीसरे कक्ष में उसे आधे घंटे तक चिकित्सकों की निगरानी में रखकर देखा जाएगा कि कोई दुष्प्रभाव तो नहीं पड़ रहा है। तीसरा कक्ष चिकित्सा उपकरणों से सुसज्जित रहेगा ताकि टीका लगाने के बाद अगर किसी तरह की दिक्कत आती है तो तत्काल उसका इलाज किया जा सके।